EV में Frame, Swingram और Hub Mounted मोटर्स में क्या अंतर है, जानें कौन है सबसे बेहतर?

EV में Frame Motor, Swingram Motor और Hub Mounted Motors मोटर्स में क्या अंतर है, कौन है सबसे बेहतर, motor types in ev, Difference Between Frame, Swingram and Hub Mounted Motor, इलेक्ट्रिक वाहन में यूज़ होने वाले मोटर्स, इलेक्ट्रिक वाहन में कितने प्रकार के मोटर का होता है इस्तेमाल

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Difference Between Frame, Swingram and Hub Mounted Motor: दोस्तों आजकल इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज भारतीय बाजार में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार भी कई तरह के सब्सिडी के रूप में लोगों को छूट दे रहे हैं। लोगों को ईवी के तरफ रुख करने के लिए कई तरह के जागरूकता प्लान भी चलाए जा रहे हैं।

ऐसे में अब लोग भी इतने सजग हो गए हैं की वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच बैटरी से चलने वाली गाड़ी खरीदना ही पसंद करते हैं। लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद तो लेते हैं पर उसके बाद उन्हें माइलेज और पावर को लेकर शिकायत बनी रहती है।

यदि हम आपसे पूछें कि क्या आपको पता है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में कितने तरह के मोटर का इस्तेमाल होता है। और इनमें से सबसे ज्यादा दमदार और टिकाऊ मोटर कौन सी होती है तो अधिकांश लोगों का ना में ही जवाब होगा।

इसलिए यदि आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने जा रहे हैं या फिर खरीदने का प्लान बना रहे हैं मोटर के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं EV में इस्तेमाल होने वाली मोटर्स के बारे में…

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहन में कितने प्रकार के मोटर का होता है इस्तेमाल


EV में कौन कौन से मोटर का इस्तेमाल होता है (Types of motors used in Electric Vehicle)

Difference Between Frame, Swingram and Hub Mounted Motor
Sl. No.Motor Types (Ev)
1.हब माउंटेड मोटर (Hub Mounted Motor)
2.फ्रेम माउंटेड मोटर्स (Frame Mounted Motor)
3.स्विंगराम माउंटेड मोटर (Swingram Mounted Motor)

हम बात करें इलेक्ट्रिक व्हीकल में इस्तेमाल होने वाली मोटर्स के बारे में तो आमतौर पर कंपनियां Frame, Swingram और Hub Mounted इन्हीं 3 तरह के मोटर्स का इस्तेमाल करती है। सारे मोटर्स की अलग क्वालिटी होती हैं और सभी की अपनी अलग-अलग खासियत भी होती हैं। गाड़ी खरीदते समय मोटर की आईपी रेटिंग को भी जरूर चेक करें। आइए अब जानते हैं इन तीनों मोटर्स के बारे में डिटेल से…

यह भी पढ़ें: Electric Vehicle Dealership And Franchise Provider In India 2022 | इलेक्ट्रिक व्हीकल डीलरशिप और फ्रैंचाइजी प्रोवाइडर्स


1. हब माउंटेड मोटर (Hub Mounted Motor)

इस तरह मोटर्स की सबसे खास बात यह होती है को यह इलेक्ट्रिक व्हीकल के पहिए में ही माउंट किया हुआ होता है है या यूं कहें पहिए के साथ ही लगी होती हैं। Hub Mounted मोटर्स का इस्तेमाल ज्यादातर टीवीएस, ओकीनावा, बाउंस, और बेनलिंग के स्कूटर्स में किया गया है।

हब माउंटेड मोटर्स से चलने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल को रफ ऐंड टफ यानी उबर खाबड़ सड़क पर चलाने में काफी परेशानी होती है। पीछे की रिम में मोटर लगी होने की कारण से स्कूटर चलाते समय इसे टूटने फूटने या फिर निकलने का भी खतरा हमेशा ही बना रहता है।

इसके साथ हीं सबसे बड़ी समस्या Hub Mounted मोटर्स के साथ बरसात के दिनों में आती है। बारिश के मौसम में गड्ढों में पानी होने की वजह से भी मोटर में पानी जाने से समस्या बना रहता है।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों की डीलरशिप कैसे लें और इवी डीलर कैसे बनें | How to Become Electric Vehicle Dealer in India


2. फ्रेम माउंटेड मोटर्स (Frame Mounted Motor)

Frame या Centrally Mounted मोटर्स जैसा की नाम से ही क्लियर हो जा रहा है इस तरह के मोटर्स का इस्तेमाल फ्रेम्स के बीच में किया जाता है। इस मोटर की मजबूती हमेशा बनी रहती है।

Frame या Centrally Mounted मोटर्स का इस्तेमाल ज्यादातर Ather और ओला के स्कूटर्स में किया जा रहा है। इस मोटर को टूटने फूटने या फिर इसके अंदर पानी जाने की समस्या बेहद ही कम हो जाती है। मोटर की आईपी रेटिंग 67 या फिर इससे अधिक होने पर ही इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें इस बात का खास ख्याल रखिएगा।

यह भी पढ़ें: Tax Benefits of Buying Electric Vehicles | इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के टैक्स बेनिफिट्स


3. स्विंगराम माउंटेड मोटर (Swingram Mounted Motor)

इस तरीके का Swingram Mounted Motor का इस्तेमाल हीरो विडा और बाजार चेतक जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर में किया गया है। इस मोटर का इस्तेमाल होता है. Swingram Mounted Motor एक तरह से आर्मी यानी बाजू की तरह काम करता है. इसमें अलग से पट्टा फिर चैन लगाकर पीछे की पहिए से जोड़ा जाता हैं। फिर बाद में चैन के जरिए पहिया घूमती है।

आपको यह सलाह दी जाती है की कभी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले मोटर आईपी रेटिंग की जांच अवश्य के लें। सबसे ज्यादा मोटर्स पानी की वजह से ही खराब होते हैं इसलिए इलेक्ट्रिक स्कूटर के मोटर्स को जितना ज्यादा हो सके पानी से बचाने की कोशिश करनी चाहिए। 67 आईपी रेटिंग से कम होने पर बिल्कुल भी न खरीदें।

यह भी पढ़ें: पीएलआई योजना क्या है और इससे क्या फायदा होगा | PLI Scheme In Hindi 2022

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:


FAQs (Frequently Asked Questions)

Q1. ओकीनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर में किस तरह के मोटर का इस्तेमाल किया गया है?

Ans: Hub Mounted मोटर्स

Q2. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में किस तरह के मोटर का इस्तेमाल किया गया है?

Ans: Frame या Centrally Mounted मोटर्स

Q3. Ather इलेक्ट्रिक स्कूटर में किस तरह के मोटर का इस्तेमाल किया गया है?

Ans: Frame या Centrally Mounted मोटर्स

Q4. हीरो विडा इलेक्ट्रिक स्कूटर में किस तरह के मोटर का इस्तेमाल किया गया है?

Ans: Swingram Mounted Motor

Q5. बाजार चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में किस तरह के मोटर का इस्तेमाल किया गया है?

Ans: Swingram Mounted Motor


आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल EV में Frame, Swingram और Hub Mounted मोटर्स में क्या अंतर है, जानें कौन है सबसे बेहतर? काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)


Follow us On Google News

Swingram and Hub Mounted Motor

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

खुशखबरी: नितिन गडकरी के इस फैसले से सरकार बल्ले-बल्ले, लोगों को बड़ी राहत होंडा का धमाका! ई-स्कूटर निर्माता कंपनियों की उड़ाई नींद, इस दिन आ रही Activa Electric Hero Vida का इंतज़ार ख़त्म! दिल्ली में शुरु हुई डिलीवरी Honda Activa को टक्कर देने आ रही 100km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola दे रही 15 हज़ार रूपये का बम्पर डिस्काउंट,जल्दी करें