इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के टैक्स बेनिफिट्स | Tax Benefits of Buying Electric Vehicles

Electric vehicles tax benefits in India (Hindi) इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के टैक्स बेनिफिट्स, electric vehicles, electric vehicles par tax benefits kya Hoga, tax benefits of buying electric vehicles, EV tax benefits, prices, range, specification, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के फायदे, नुकसान

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

EV Tax Benefits: आज के दिन में लगातार बढ़ती महंगाई से हर कोई परेशान है। इसके अलावा लगातार डीज़ल पेट्रोल के बढ़ते दाम लगभग हर एक व्यक्ति को परेशान करके रखा है। इसके अलावा लगातार बढ़ती जनसंख्या प्रदूषण में बढतोरी का एक कारण बन चुका है।

इन्हीं प्रदूषण को कुछ हद तक कंट्रोल करने के लिए यदि हम अपने तरफ से ठोस कदम उठाएं तो इसमें कोई बुराई नहीं हैं। ऐसे में सबसे पहला हक तो हमारा यही बनता है कि हम सभी पेट्रोल, डीज़ल से निकलने वाले धुएं को कम कर दें।

इसके लिए हमें अपने व्हीकल्स का कम से कम इस्तेमाल करना होगा। लगातार कई सारी कंपनियां अब भारत में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को काफी प्रोमोट कर रहीं हैं। और ऐसे में हमारा कर्तव्य बनता है कि हम सभी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लें।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के फायदों से तो हम सब अवगत हो ही गए हैं। अब इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स/विद्युत् वाहन के खरीदने पर कई बेनिफिट्स/लाभ भी मिल रहे हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है हमारा पर्यावरण की सुरक्षा। दूसरा इसके साथ साथ हमारे पैसो की भी बहुत बचत हो जाती है।

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के टैक्स बेनिफिट्स (Tax Benefits of buying Electric Vehicles)

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के खरीद को लेकर हमारी गवर्नमेंट भी कई तरीके से प्रोत्साहन दे रही है। वहीं दूसरी तरफ हमारे देश में स्वयं के उपयोग के लिए किसी भी कार के खरीद पर (ऑटो लोन) में कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है।

Electric vehicles tax benefits in India
Electric vehicles tax benefits in India

लेकिन बात इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की करें तो सरकार ने कई सारे नयी पालिसी/नीति बनाया है। अतः अब आपको इलेक्ट्रिक कार, बाइक और किसी भी प्रकार के विधुत व्हीकल्स के खरीद पर टैक्स बेनिफिट्स मिलने वाले हैं। ये कदम इलेक्ट्रिक व्हीकल के बिक्री को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।

आपको बता दें कि 2 व्हीलर्स और 4 व्हीलर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ऑटो लोन पर सेक्शन 80EEB के अंतर्गत 1,50,000 Rs तक की छूट मिल सकती है। ये छूट आपको लिए गए ऑटो लोन के अमाउंट के भुगतान के ब्याज पर मिलेगा।

यह पढ़ें:- बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी क्या है

अब आपके मन मे एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर यह सेक्शन 80EEB क्या है? और किसी व्यक्ति इससे टैक्स बेनिफिट्स कैसे मिलेगा। तो आइए जानते हैं अगर आप एक इंडिविजुअल पर्सन हैं तो इस छूट का लाभ कैसे उठा सकते हैं?

धारा 80EEB क्या है ( What is Section 80EEB for Electric Vehicles)

धारा 80EEB भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के खरीद पर टैक्स कटौती पर लाभ मिलने के लिए प्रावधान है। यह धारा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ख़रीद को प्रोमोट करने के लिए लाया गया है। यह एक प्रावधान है जहाँ आप इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद के लिए ब्याज पर कटौती का दावा कर सकते हैं।

इस इलेक्ट्रिक व्हीकल धारा 80EEB को पहली बार वित्त अधिनियम, 2019 में लांच किया गया था। इस धारा के अंतर्गत घरेलू उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिक बाइक, इलेक्ट्रिक स्कूटर, इलेक्ट्रिक साइकिल आदि शामिल हैं। इस धारा की पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें।

यह पढ़ें:- धारा 80EEB क्या है


सेक्शन 80EEB की शर्ते (What are the Conditions for 80EEB)

  • धारा 80EEB के तहत एक व्यक्ति इसका फायदा केवल एक बार ही उठा सकता है। अगर कोई व्यक्ति अभी तक कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल नहीं खरीदा है तो वह इस छूट का फायदा उठा सकता है।
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए किसी वित्तीय संस्था (फाइनेंसियल इंस्टीटूशन)/नॉन बैंकिंग वित्तीय कंपनी (ऍन बी ऍफ़ सी ) से लोन लेने के बाद ही इसका फायदा मिलेगा।
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए गये लोन्स जो 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2023 के बिच में सैंक्शन किये गए हो, इसका फायदा उठा सकते हैं।
  • 2020-2021 वित्तीय वर्ष (फाइनेंसियल ईयर) से ये छूट पूर्णतया लागू हो जाएंगे।

इसके अलावा बहुत सारी राज्य सरकारें भी कई तरह के सब्सिडी और अन्य कई तरीको से इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीददारी को प्रोत्साहित कर रही हैं। कई राज्य की सरकारें तो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए रोड टैक्स भी माफ़ कर दिया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदारी पर सबसे ज्यादा सब्सिडी महाराष्ट्र सरकार दे रही है.

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:


FAQs (Frequently Asked Questions)

Q1. EV टैक्स में छूट का फायदा कब से मिलना शुरू होगा ?

Ans: 1 अप्रैल 2019 के बाद आप इस टैक्स में छूट का फायदा उठा सकते हैं.

Q2. EV लोन पर कितने रुपये तक छूट टैक्स में मिलेगा ?

Ans: अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक का छुट आपको मिल सकती है.


अतः यदि आप कोई भी नई व्हीकल खरीदने का प्लान कर रहे हैं एक बार इलेक्ट्रिक व्हीकल को ध्यान में रखकर गंभीरता से जरूर सोचे।

अर्थात यदि आप भी अब खुद की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहते हैं तो इस टैक्स बचत का लाभ उठा सकते हैं। और आप भी अपने देश को प्रदूषण मुक्त बनाने में मदद कर सकते हैं।

हमने इस पोस्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के टैक्स बेनिफिट्स | Tax Benefits of buying Electric Vehicles के माध्यम से सटीक जानकारी आप सभी तक पहुचाने का प्रयास किया है। आशा करता हूँ आप सभी को हमारा यह पोस्ट काफी हद तक पसंद आया होगा।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)


Follow us On Google News

electric vehicles

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

3 thoughts on “इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के टैक्स बेनिफिट्स | Tax Benefits of Buying Electric Vehicles”

  1. इस बाइक के लिए महाराष्ट्र सरकार कितनी सब्सिडी दे रही है और साथ ही यह भी बतायें कि कर्नाटक सरकार कितनी सब्सिडी दे रही है।

    धन्यवाद।

    Reply
    • In Maharashtra ev subsidy depends on battery capacity i.e first 100,000 buyers of electric two-wheelers with a Rs 5,000 incentive per kWh of battery capacity (incentive limit: Rs 10,000; twice the previous cap of Rs 5,000).

      and In Karnataka there in not ev subsidy for ev right now.

      Reply

Leave a Comment

खुशखबरी: नितिन गडकरी के इस फैसले से सरकार बल्ले-बल्ले, लोगों को बड़ी राहत होंडा का धमाका! ई-स्कूटर निर्माता कंपनियों की उड़ाई नींद, इस दिन आ रही Activa Electric Hero Vida का इंतज़ार ख़त्म! दिल्ली में शुरु हुई डिलीवरी Honda Activa को टक्कर देने आ रही 100km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola दे रही 15 हज़ार रूपये का बम्पर डिस्काउंट,जल्दी करें