{2022} Electric Scooter Insurance in India – Cost and Companies?

Electric Scooter Insurance in India- Cost and Companies, Electric Vehicle Insurance क्या है?, best Electric Two Wheeler Insurance Company, how to choose, why, cost, process, documents, coverage, benefits, इलेक्ट्रिक स्कूटर इंश्योरेंस (फायदे, नुकसान, )

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

क्या आप नई इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोंच रहे हैं? इसके साथ कि क्या आप Electric Scooter Insurance भी लेना चाहते हैं? तो चिंता की कोई बात नहीं हम इस पोस्ट में आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर इंश्योरेंस से जुड़ी सारी जानकारी देने वाला हूँ।

बीते कुछ महीनों में देखा जा सकता है कि लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में काफी तेजी आयी है। ज्यादा से ज्‍यादा लोग अब इलेक्ट्रिक वाहन में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और इसे खरीद भी रहे हैं।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2030 तक देश भर में 25-35 फीसदी दोपिहया गाड़ियां इलेक्ट्रिक चालित हो जाएंगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो बजाज, हीरो, ओला, ऐथर एनर्जी, सिंपल वन आदि जैसे कई छोटे बड़े ब्रांडेड कंपनियां शामिल है। इन सबों ने भारतीय मार्किट में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की पेशकश की है।

ऐसे में अगर आप भी एक electric scooter लेने का प्‍लान कर रहे हैं और इंश्‍योरेंस से जुड़ी समस्याओं का समाधान ढूंढ रहे हैं। तो इस पोस्ट में हम आपको कुछ आसान से तरीके बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आपकी इंश्‍योरेंस की समस्‍या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। आइये जानते हैं Electric Vehicle Insurance क्या है?, best Electric Two Wheeler Insurance Company, how to choose, why, cost, process, documents, coverage आदि के बारे में..


इलेक्ट्रिक व्हीकल इंश्योरेंस क्या है? (What is Electric Vehicle Insurance)

Electric Scooter Insurance
Electric Scooter Insurance Hindi

इलेक्ट्रिक वाहन बीमा (insurance) एक प्रकार का मोटर बीमा है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को संभावित नुकसान और क्षति से बचाता है। ये नुकसान आपको दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा या आग की स्थिति में हो सकता है। इन सब चीजों से इलेक्ट्रिक व्हीकल इंश्योरेंस आपको निजात दिलाता है।

इसके अलावा Electric Vehicles डीजल-पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में ज्यादा महंगी होती हैं। इसलिए हमें पॉलिसी लेते समय इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि हम ऐसी पॉलिसी लें, जिसमें पर्याप्त कवरेज हो। अगर आप Comprehensive coverage पॉलिसी परचेज करते हैं तो ये आपको थर्ड पार्टी लाइबिलिटीज और अपनी वजह से होने वाले नुकसान को प्रोटेक्ट करने (Own Damage) से बचाता है।

इसके साथ ही OD कवरेज से दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, दंगों और आग की वजह से आपके वाहन को हुए नुकसान या चोरी की स्थिति में रिपेयरिंग बिल की भरपाई करता है। जिसकी वजह से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है।

पर्सनल एक्सीडेंट कवर लेने पर आपको शारीरिक चोट, आंशिक या पूर्ण विकलांगता या मौत के मामले में सिक्योरिटी कवर प्रदान करता है। आइये हम जानते हैं आखिर हमें Electric Scooter Insurance पॉलिसी लेना चाहिए?


इलेक्ट्रिक स्कूटर इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए? (What Do We Need Insurance for our Electric Two-Wheelers)

इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक का ट्रेंड लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही लोगों ने भी यह स्वीकार करना शुरू कर दिया है की इलेक्ट्रिक वाहन के साथ होकर वो प्राकृतिक का समर्थन कर रहे हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन का चलन बहुत हद तक पर्यावरण को कार्बन उत्सर्जन गैसों से बचा सकता है। ठीक इसी तरह से हम इलेक्ट्रिक बाइक बीमा खरीदकर इसे दुर्घटनाओं के बाद होने वाले अप्रत्याशित खर्चों से बच सकते हैं।

ऐसी कई सारी बीमा कंपनियां हैं जो आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक के लिए बीमा प्रदान करती हैं। उनकी तरफ से कई सारी vehicle insurance policies है। अब ऐसे में ग्राहकों को समझ बूझकर सही Electric Scooter Insurance Policy का चुनाव करना होगा।

ग्राहक को अब इवी योजनाओं के बारे में एक व्यापक विचार रखने की आवश्यकता है ताकि वे उपयुक्त चुनाव कर सके।


इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहन इंश्योरेंस का चुनाव कैसे करें (How to choose the best Electric Two Wheeler Insurance Company)

इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहन इंश्योरेंस कंपनी की अच्छी चुनाव के लिए, ग्राहक को कंपनी और उनके द्वारा प्रदान की गई नीतियों के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए। ग्राहकों को नीचे दिए गए कुछ चरणों का पालन जरूर करना चाहिए।

Step 1 – Insurance Coverage 

बीमा पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के मामले में वित्तीय नुकसान को कम करना है। ऐसे में इसके बारे में जान लेना ग्राहकों के लिए बेहद जरूरी है। जो पॉलिसी द्वारा कवर किए गए हैं। सबसे पहले आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आपको किस तरह के इंशोरेंस कवरेज की जरूरत है।

Step 2 –Insurance Price 

बीमा कवरेज के प्रकार को जानने के बाद, आप उन बीमा पॉलिसी की खोज कर सकते हैं जो आपको कम कीमत पर प्रयाप्त कवरेज की पेशकश करते हैं। विभिन्न बीमा के लिए अलग अलग बीमा राशि और अलग नीतियां होती है।

टू व्हीलर थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस की दरें भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा तय की जाती हैं, व्यापक बीमा पॉलिसियों के लिए लिया जाने वाला प्रीमियम अलग-अलग होता है।

Step 3 – Electric Two-wheeler Insurance Provider

बीमा कवरेज और बीमा मूल्य का चुनाव करने के बाद, हमारा अगला ध्यान बीमा प्रदाता का चयन करने के ऊपर होना चाहिए। प्रत्येक Insurance Provider की ऑनलाइन उपस्थिति होती है। कंपनी और बीमा के बारे में अधिक विस्तार से जानने के लिए, आप उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। आप चाहें तो यहां से ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बीमा पॉलिसी भी खरीद सकते हैं।

यह प्रक्रिया सरल तरीके से की जाती है जैसे किसी ई-कॉमर्स स्टोर पर जाकर वहां से सामान खरीदना। एक बीमा प्रदाता की व्यवहार्यता पूर्व-खरीद और प्रस्तावित खरीद-पश्चात समर्थन पर आधारित होनी चाहिए।


इलेक्ट्रिक स्कूटर-बाइक बीमा के फायदें (Benefits of having an Insurance for Electric Scooter & E-Bikes)

हमारी बाइक-स्कूटर बीमा को सुनिश्चित करने का सबसे मुख्य वजह है कि यह एक संपत्ति है। और हमें अपनी संपत्ति का बीमा होने के बाद उसके नुकसान और मरम्मत में होने वाली राशि की भरपाई हो जाती है। बाइक खराब होने की स्थिति में हम दावा कर सकते हैं और मरम्मत पर हुए खर्च के पैसे बचा सकते हैं।

  • एक दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के मामले में जहां आपने किसी third-party को चोट पहुंचाई है या third-party की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है. तो इस स्थिति में आपकी बीमा पॉलिसी आपके लिए लाभकारी है।
  • दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, दंगा और चोरी के कारण होने वाले नुकसान के मामले में रखरखाव और मरम्मत के बिल का बड़ा हिस्सा बीमा कंपनी द्वारा कवर किया जाता है और इसकी भरपाई की जाती है। इसका मतलब है कि नुकसान के दौरान ज्यादा महंगा बिल का भुगतान आपको नहीं करना पड़ेगा।
  • दुर्घटना में मृत्यु, शारीरिक चोट, या किसी दुर्घटना के कारण आंशिक / पूर्ण अक्षमता जैसी अनिश्चितताओं के मामले में, आपको इसके खिलाफ पूर्ण वित्तीय मुआवजा दिया जाएगा।
  • इलेक्ट्रिक बाइक बैटरी पर चलती है जो महंगी होती है, और इसकी समाप्ति तिथि होती है और बैटरी को ठीक से काम करना बंद करने से पहले इसे बदलने की आवश्यकता होती है और यह लागत बीमा कंपनी द्वारा कवर की जाएगी।

Cost Estimation for Electric Two-Wheeler Insurance 

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बीमा के लिए लागत अनुमान को विभिन्न खंडों में वर्गीकृत किया गया है…

Third-Party Bike Insurance Premium Rates

Electric Two-Wheeler Battery CapacityThird-Party E-Bike Insurance Premium Prices
Up to 3 KW₹ 457 /-
Over 3 KW and up to 7 KW₹ 607 /-
Over 7 KW and up to 16 KW₹ 1,161 /-
Over 16 KW₹ 2,383 /-

Top Electric Two-Wheeler Insurance Companies in India

अब, हम जानेंगे भारत में शीर्ष दोपहिया बीमा कंपनियां कौन सी हैं जिन्हें आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक के लिए बीमा खरीदना चुन सकते हैं?, नीचे कुछ लिस्ट दी गयी है…

Sl. No.Insurance CompaniesStarting Price
1.Digit₹ 899/-
2.Shriram GIC₹ 958/-
3.Magma HDI ₹ 959/-
4.United India₹ 966/-
5.National Insurance₹ 970/-
6.New India Assurance₹ 970/-
7.Royal Sundaram₹ 977/-
8.Cholamandalam ₹ 987/-
9.Kotak ₹ 989/-
10.Navi General₹ 989/-
11.Oriental Insurance₹ 1,005/-
12.TATA AIG₹ 1,005/-
13.Liberty General₹ 1,012/-
14.Future Generali₹ 1,032/-
15.SBI General₹ 1,036/-
16.Bajaj Allianz₹ 1,040/-
17.Edelweiss General₹ 1,049/-
18.Reliance General₹ 1,080/-
19.Universal Sompo₹ 1,089/-
20.IFFCO Tokio₹ 1,121/-

यह भी पढ़ें:


FAQs – Electric Scooter Insurance

Q. इलेक्ट्रिक व्हीकल इंश्योरेंस क्या है?

Ans: इलेक्ट्रिक वाहन बीमा (insurance) एक प्रकार का मोटर बीमा है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को संभावित नुकसान और क्षति से बचाता है। ये नुकसान आपको दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा या आग की स्थिति में हो सकता है। इन सब चीजों से इलेक्ट्रिक व्हीकल इंश्योरेंस आपको निजात दिलाता है।

Q. इलेक्ट्रिक स्कूटर इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए?

Ans: इलेक्ट्रिक बाइक बीमा खरीदकर इसे दुर्घटनाओं के बाद होने वाले अप्रत्याशित खर्चों से बच सकते हैं।


आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल Electric Scooter Insurance in India 2022 – Cost and Companies? काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

खुशखबरी: नितिन गडकरी के इस फैसले से सरकार बल्ले-बल्ले, लोगों को बड़ी राहत होंडा का धमाका! ई-स्कूटर निर्माता कंपनियों की उड़ाई नींद, इस दिन आ रही Activa Electric Hero Vida का इंतज़ार ख़त्म! दिल्ली में शुरु हुई डिलीवरी Honda Activa को टक्कर देने आ रही 100km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola दे रही 15 हज़ार रूपये का बम्पर डिस्काउंट,जल्दी करें