जानें! ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग कैसे करे | How to Book Ola Electric Scooter – 2022

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बुकिंग कैसे करे, फायदें, नुकसान, कैसे खरीदें, onilne, offline, booking hindi, How to Book Ola Electric Scooter, full Details, requirements, payment, reserve for, ola Status Check, ओला स्कूटर बुकिंग स्टेटस कैसे चेक करें, booking status

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Ola Electric Scooter Booking Online Full Details: आजकल पूरे भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। इसका बस एक ही कारण है डीजल पेट्रोल के दामों का आसमान छूना। भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक शानदार फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किए जा रहे हैं।

Ola Electric Scooter देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कूटर है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इंडस्ट्री में ओला ने अपनी बादशाहत हमेशा से ही कायम रखी है। ओला की ओर से आने वाले सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर शानदार टॉप स्पीड , हाईटेक फीचर्स और लम्बी रेंज के लिए मशहूर हैं। ओला ने भारतीय मार्केट में अब तक अपने तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है।

  • Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 
  • Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर 

जैसा की आप सभी को पता ही होगा ओला अभी तक अपने सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बुकिंग ऑनलाइन ही करा रहा है। और इसकी डिलीवरी भी आपके दरवाजे तक डायरेक्ट ओला के द्वारा ही किया जा रहा है। ऐसे में जो लोग ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में इंटरेस्टेड है और उसे खरीदना चाहते हैं तो उनके मन में अब एक ही सवाल है की आखिर ओला स्कूटर की बुकिंग कैसे करें (how to book ola electric scooters Online)

आइए इस पोस्ट में हम सब जानते हैं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में की कैसे आप इन ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग कर सकते है।


Table of Contents

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग कैसे करे ? (How to Book Ola Electric Scooter)

how to buy Ola Electric Scooter
Book Ola Electric Scooter

Ola इलेक्ट्रिक अपने स्कूटर्स को बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से ही अब करती हैं। ऑनलाइन ओला स्कूटर्स बुकिंग के लिए आपको ओला के ऑफिशियल साइट या फिर ओला के ऑफिशियल App पर विजिट करना होगा। यदि आप ओला स्कूटर्स ऑफलाइन बुकिंग कराना चाहते हैं तो आपको ओला के एक्सपीरियंस सेंटर्स पर विजिट करना होगा।

यह भी पढ़ें: Electric Scooter की डीलरशिप कैसे ले? – पूर्ण जानकारी

आइए हम आपको दोनों ही तरीके से बुकिंग की प्रक्रिया को Step-by-Step बताएँगे जो इस प्रकार है – 

ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा ओला स्कूटर्स की बुकिंग – (Ola Scooters Booking From Official website)

Step 1: सबसे पहले आपको ओला के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा इसके लिए आप गूगल पर www.olaelectric.com नाम से सर्च भी कर सकते हैं।

Step 2: फिर आपको ओला को तरफ से आने वाले तीनों में से किसी एक मॉडल को चूज करना है उसे आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

ola electric scooter booking process
ola electric scooter booking process

Step 3: सेलेक्ट करने के बाद उसके Order Now / Reserve For 999 पर क्लिक करना होगा।

Step 4: अगले स्टेप में आपको कलर चूज करने का ऑप्शन दिखेगा। आप अपने चॉइस अनुसार इसे सेलेक्ट कर सकते हैं।

Step 5: इसके बाद अब आपको अपने एरिया का पिनकोड डालना होगा जहां पर आप स्कूटर की डिलीवरी चाहते हो। यहाँ आपको डिलीवरी का समय सेलेक्ट करने को भी मिल जाता है।  

ola electric scooter booking

Step 6: उसके बाद आपको मोबाइल नंबर डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करना है और OTP डाल कर नेक्स्ट पर क्लिक करना है। 

Step 7: फिर आपके सामने पेमेंट गेटवे का ऑप्शन दिखेगा फिलहाल ओला S1 एयर की प्री-बुकिंग के लिए आपको 999/- रूपए की राशि जमा करवानी होती है।  

पेमेंट कर देने के बाद अब आपकी बुकिंग कन्फर्म हो चुकी ऐसा मैसेज भी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर भेज दिया जायेगा।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बुकिंग वीडियो :-


ऑफिसियल एप के द्वारा ओला स्कूटर्स की बुकिंग – (Book Ola Scooters Using Mobile App)

आप ओला मोबाइल ऐप की मदद से भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बुकिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान स्टेप्स में कैसे बुक करें:-

Step 1: सबसे पहले आपको प्ले स्टोर/एप स्टोर से जाकर ओला का ऑफिशियल एप डाउनलोड करना होगा ।

Step 2: डाउनलोड करने के बाद इसमें अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। यदि आपका अकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो आप लॉगिन कर सकते हैं।

Step 3: अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल के नीचे वाले सेक्शन में इलेक्ट्रिक का ऑप्शन मिलेगा.

Step 4: अब आपको इलेक्ट्रिक वाले सेक्शन में जाकर सारी जानकारी अच्छे तरीके से डालनी है और यहाँ से आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को आसानी से बुक कर सकते हैं।

तो यही वो दोनों तरीके दें जिसकी मदद से आप अपने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग ऑनलाइन करवा सकते हो। इसके अलावा कंपनी अब कुछ समय से ऑफलाइन बुकिंग भी एक्सेप्ट करने लगी है। इसके लिए आपको ओला एक्सपीरियंस सेंटर जाना होगा। आइए डिटेल में वो भी जानते हैं की अब आप ओला स्कूटर की बुकिंग ऑफ़लाइन कैसे कर सकते हैं?


ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की ऑफ़लाइन बुकिंग – (Ola Booking Offline Mode)

कुछ समय पहले तक ओला की सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग ही हुआ करती थी। लेकिन ग्राहकों की बढ़ती डिमांड और अपने बिजनेस के विस्तार को देखते हुए ओला ने एक्सपेरिंस सेंटर खोलने का विचार किया है। ये सेंटर्स बड़े शहरों में ही सर्वप्रथम खोले जायेंगे।

दरअसल ओला की तरफ से एक्सपीरियंस सेंटर को खोलने को लेकर 11 बड़े शहरो का नाम दिया है। इन शहरों की लिस्ट में बेंगलुरू, पुणे, अहमदाबाद, भोपाल, देहरादून, दिल्ली, हैदराबाद, कोटा, नागपुर, रांची और वदोडरा शामिल हैं।

ओला के एक्सपीरियंस सेंटर पर जाकर ग्राहक स्कूटर के बारे में जानकारी ले सकेंगे। इसके साथ ही टेस्ट ड्राइव और खरीददारी भी कर पाएंगे। आप इन सेंटर्स पर जाकर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की ऑफलाइन बुकिंग भी करा सकते हैं। हालाँकि इसमें भी आपको डिलीवरी की प्रोसेस ऑनलाइन ही रहने वाली है।

Direct Links for Ola Electric Scooter Online Booking || Status Check

Ola Electric Scooter Online Booking LinkClick Here
Download Ola Electric AppClick Here

ओला स्कूटर बुकिंग स्टेटस कैसे चेक करें?

ओला स्कूटर्स की बुकिंग कन्फर्म होने के तुरंत बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और Gmail पर मैसेज आ जायेगा। और आपके बुकिंग संबंधित सारी जानकारी उसमें लिस्टेड की गई होती हैं। इसके अलावा आप ओला मोबाइल ऐप में रजिस्टेड नंबर से लॉगिन करके भी बुकिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या है FAME-II सब्सिडी और कैसे मिलेगा फायदा


फेक बुकिंग से रहें सावधान!

सावधान! यदि आप भी ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग करने जा रहे हैं तो ध्यान दें इलेक्ट्रिक स्कूटर को बुकिंग ओला को ऑफिशियल साइट से ही करें। नहीं तो आपको भरी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

आजकल मार्केट में ओला की तरह ही दिखने वाले कई सारे फर्जी साइट्स आपको मिल जाएंगे जो कस्टमर्स को गुमराह करके उन्हें चुना लगा देते हैं। फर्जीवाड़ों मंचलन का बस एक ही मकसद होता है लोगों से पैसा लूटना। ऐसे भारत में कई सारे केश आएं हैं जिनमें लोग फर्जी बुकिंग के चक्कर में पड़कर लाखों रुपए खोए हैं।

अतः आपसे निवेदन है की ओला स्कूटर बुकिंग स्कैमर से सावधान रहें। कोई आपसे फोन करके ओला स्कूटर्स की बुकिंग को लेकर डिटेल या पैसे मांगे तो बिल्कुल भी साझा न करें। हाल ही में ऐसे कई फर्जीवाड़े गिरोह का पर्दाफाश हुआ है।

जरुर पढ़ें: ओला की बुकिंग के नाम पर फर्जी साइट बना करोड़ों की ठगी! कहीं आप भी तो नहीं हुए शिकार


Ola S1 vs OLA S1 Pro vs OLA S1 Air

ओला के तीनों स्कूटर्स के बारे में कुछ ओवरव्यू नीचे दिए गए हैं

Specification Ola S1 AirOla S1Ola S1 Pro
Price₹ 84,999₹ 99,999₹  1,29,999
Range (ARAI/True)101/76 km141 / 128 km181 / 170 km
Top Speed85 km/ph95 km/ph116 km/ph

Conclusion

इस पोस्ट में हम सबने जाना की कैसे ओला स्कूटर्स की बुकिंग कर सकते हैं? Ola S1, Ola S1 Pro, Ola S1 Air की बुकिंग करने के दो तरीके हैं ऑनलाइन मोड और ऑफलाइन मोड। साथ ही फर्जी बुकिंग से भी हमें सावधान रहने की जरूरत है। आपकी बुकिंग के बाद आपके स्कूटर्स को डिलीवरी आपके घर तक कंपनी के द्वारा ही किया जायेगा।


यह भी पढ़ें:


Frequently Asked Questions (FAQs)

Q1. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर EMI पर कैसे खरीदें?

Ans: ओला स्कूटर आप emi पर खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको पेमेंट करने के दौरान ही डिसाइड करना होगा और emi के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

Q2. ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी कब होगा?

Ans: फिलहाल स्कूटर के बुकिंग होने के से तुरंत बाद आपके डिलीवरी की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। आपको मेल के द्वारा नोटिस कर दिया जायेगा जिसे आप ट्रैक भी कर सकते हैं।

Q3. बुकिंग के बाद ओला स्कूटर कैसे खरीदें?

Ans: ओला की बुकिंग अब आप ऑनलाइन ऑफिशियल साइट या फिर ऑफलाइन एक्सपीरियंस सेंटर से जाकर कर सकते हैं।

Q4. क्या ओला स्कूटर्स को घर पर चार्ज किया जा सकता है?

Ans: हां, इसे घर में चार्ज किया जा सकता है। 19 मिनट में आपकी बैटरी 50% तक चार्ज हो जायेगी।

Q5. इलेक्ट्रिक स्कूटर को कितने साल तक चला सकते हैं?

Ans: रिपोर्ट्स की मानें तो इलेक्ट्रिक स्कूटर 10-15 साल तक चला सकते हैं।


आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग कैसे करे | How to Buy Ola Electric Scooter-Details काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

खुशखबरी: नितिन गडकरी के इस फैसले से सरकार बल्ले-बल्ले, लोगों को बड़ी राहत होंडा का धमाका! ई-स्कूटर निर्माता कंपनियों की उड़ाई नींद, इस दिन आ रही Activa Electric Hero Vida का इंतज़ार ख़त्म! दिल्ली में शुरु हुई डिलीवरी Honda Activa को टक्कर देने आ रही 100km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola दे रही 15 हज़ार रूपये का बम्पर डिस्काउंट,जल्दी करें