क्या है FAME-II सब्सिडी और कैसे मिलेगा फायदा | What is Fame 2 Subsidy – Full Details

FAME-II सब्सिडी क्या है? कैसे मिलेगा फायदा? What is Fame 2 Subsidy – Full Details hindi, Government Announces Fame 2 Subsidy, full form, benefits, how to apply, Eligibility Criteria, FAME-II सब्सिडी का लाभ,

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Electric Vehicle FAME-II Subsidy Details: लगातार डीजल-पेट्रोल के बढ़ते कीमत के बाद लोगों ने अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ रुख करना शुरू कर दिया है। ऐसे में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड लगातार बढ़ते जा रही है। और तो और इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रमोट करने के लिए सरकार भी कई सारी नीतियां को अपना रही हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के तहत की सरकार की तरफ से FAME-II सब्सिडी (Fame 2 Subsidy) योजना को लॉन्च किया गया है। इसका सीधा लाभ EV खरीदने वाले ग्राहक को मिलता है।

अब ऐसे में कई सारे सवाल आपके मन में आ रहे होंगे जैसे की FAME सब्सिडी क्या है और इसका आपको कैसे फायदा मिलेगा। आइये विस्तार से जानते हैं इस सरकार द्वारा कब और क्यों शुरू किया गया है।


FAME-II सब्सिडी क्या है (What is Fame 2 Subsidy)

वर्ष 2019 में सरकार के द्वारा इलेक्ट्रिक  व्हीकल को बढ़ावा देने और पर्यायवरण बचाने के हित के लिए ही इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिड़ी योजना को लॉन्च किया गया। FAME सब्सिडी का पूरा नाम होता है फास्टर अडॉप्शन ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया।

FAME means Faster Adoption and Manufacturing of Electric and Hybrid Vehicles in India

Fame 2 Subsidy kya hai
Fame 2 Subsidy

ग्राहकों को फेम सब्सिडी के अनुसार प्रति kWh बैटरी कैपेसिटी के आधार पर 10 हजार रुपए का लाभ दिया जाता था। लेकिन जून 2021 में सरकार ने इस सब्सिडी को बढ़ाते हुए 15000 प्रति kWh कर दिया। आप यूं समझ सकते हैं की फेम 2 सब्सिडी इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी यानि छूट है जो सरकार द्वारा खरीददारों को दी जाती है |


कैसे मिलता है FAME-II सब्सिडी का फायदा (FAME-II Subsidy Benefits)

जैसा की मैंने आपको बताया फेम सब्सिडी का डायरेक्ट फायदा इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले ग्राहक को सरकार के तरफ से दिया जाता है। सरकार ये सब्सिडी इलेक्ट्रिक वाहन में लगी मोटर कैपेसिटी के ऊपर देती है। प्रति kWh बैटरी कैपेसिटी के आधार पर 15 हजार रुपए का लाभ मिलता है। आइए एक example se समझते हैं।

मान के चलो आप 1 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते है और उस व्हीकल में 2 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी हुई है। इसका मतलब यह हुआ कि आपको प्रति किलोवाट के हिसाब से इस पर 15 हजार रुपये को सब्सिडी मिलेगी। मतलब कुल मिलाकर इस हिसाब से 30 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। यानि की आपको अपनी गाड़ी के लिए फेम 2 सब्सिडी के बाद मात्र 70 हजार रुपये ही देना होगा। बाकी सब्सिडी वाले पैसा सरकार खुद कंपनी को भुगतान करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फेम 2 सब्सिडी एलिजिबिलिटी (FAME 2 Subsidy Eligibility Criteria)

अब लोगों के मन में ये भी सवाल होगा की आखिर ऐसे कौन से लोग हैं जिन्हें इस फेम 2 सब्सिडी का फायदा मिलेगा, इसके लिए क्या मापदंड है। नीचे लिस्ट में देखें फेम 2 सब्सिडी एलिजिबिलिटी क्रिटेरिया:

  • जो भी EV आप खरीद रहे हैं उसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल हुआ हो
  • EV की रेंज कम से कम 80 km होनी चाहिए
  • EV की स्पीड कम से कम 40 kmph की जरूर होनी चाहिए
  • सब्सिडी जिन्हें मिलेगी उनके पास खुद का उसी स्टेट के डॉक्यूमेंट प्रूफ होना चाहिए

किन किन वाहनों पर मिलेगा FAME-II सब्सिडी का लाभ

ये सभी इलेक्ट्रिक वाहन जिसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल हुआ है, जिसकी रेंज 80kmph से ऊपर हो और जो कम से कम स्पीड 40 kmph हो वह इस सब्सिडी के लिए एलिजिबल है। यह सारे वाहनों पर लागू है

  • इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन (Two- Wheeler)
  • इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन (Three- Wheeler)
  • इलेक्ट्रिक चारपहिया वाहन (Four- Wheeler)
  • बड़ी गाडियां इलेक्ट्रिक बस, ट्रक, पिकअप आदि

फेम 2 सब्सिडी के लिए कैसे अप्लाई करे (How to apply for FAME 2 subsidy)

जैसा की मैंने आपको बताया FAME 2 subsidy का लाभ केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों को ही मिलेगा। पर लोगों के मन में अब ये भी सवाल आ रहा है की आखिर हमें FAME 2 subsidy का लाभ कैसे मिलेगा?

याद रहे ये फेम 2 सब्सिडी ग्राहकों को खरीद के समय मिलेगी यानी ये काम मैनुअल नहीं किया जाएगा. केंद्रा सरकार द्वारा दिए जा रहे इस लाभ के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों पर अलग-अलग राज्य अपने स्तर पर फायदा पहुंचा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अलग अलग राज्य के स्टेट इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के बारे में..

इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए Ev खरीदते समय आपको On Road Price तक की कीमत आपको चुकानी होगी। इसके बाद आपके अपने जरूरी दस्तावेज (documents) शोरूम डीलर को जमा करवाना होगा।

फिर जाकर जैसे ही वो शोरूम डीलर आपके डॉक्युमेंट्स को आगे गवर्नमेंट के पास Subsidy के लिए Forword करेंगे आपके द्वारा जमा किए गए डाक्यूमेंट्स को पहले सत्यापित की जाएगी। पूरी जांच के बाद सही साबित होने के बड़ा ही आपके सब्सिडी का अमाउंट आपके Bank Account में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:


FAQs (Frequently Asked Questions)

Q1. FAME-II Subsidy क्या है ?

Ans: इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कुछ छूट देती है, जिसे FAME 2 subsidy का नाम दिया गया है।

Q2. फेम 2 सब्सिडी कैसे प्राप्त करें?

Ans: इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपके जरूरी दस्तावेज शोरूम डीलर को जमा करवाना होगा। फिर आगे गवर्नमेंट डाक्यूमेंट्स को पहले सत्यापित करेगी। पूरी जांच के बाद सब्सिडी का अमाउंट आपके Bank Account में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Q3. फेम 2 के तहत EV पर कितनी सब्सिडी मिलती है?

Ans: जून 2021 में सरकार 15000 रूपये प्रति kWh के हिसाब से सब्सिडी देती हैं.


आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल क्या है FAME-II सब्सिडी और कैसे मिलेगा फायदा? | What is Fame 2 Subsidy – Full Details काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

मार्केट में धूम मचाने आ रही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च होने वाली है ये सस्ती कार्स, देखें पूरी लिस्ट Techo Electra Emerge Electric Scooter: सिंगल चार्ज पर 100 Km रेंज 456km रेंज वाली Mahindra XUV400 की बुकिंग शुरू New सेल्फ बैलेंसिंग Electric Scooter की एंट्री, 5 साल वारंटी के साथ