नितिन गडकरी ने किया जबरदस्त एलान! महंगे पेट्रोल डीजल की जगह लेगा अब यह फ्यूल

Nitin Gadkari Big Announcement on Flex Fuel: भारत में अबतक इतनी ऑटोमोबाइल हो चुकी है जिसके कारण इनसे बहुत ज्यादा मात्रा में प्रदूषण हो रहा है। जो कि भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए सिर दर्द बना हुआ है। इन प्रदूषण के कारण कई तरह के बीमारियो का भी फैलाव होता है। साथ ही पेट्रोल और डीजल भी काफी महंगे आते है। और इनकी कीमतों में हमेशा उतार चढाव देखने को मिलता रहता है। इसलिए भारत सरकार इसके लिए कई कदम उठा चुकी है उसी में से और एक नई कदम उठाने जा रही है भारत सरकार। जिसमे पेट्रोल के जगह पे फ्लैक्स फ्यूल की इस्तेमाल में इजाफा करने का प्लान है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

फ्लैक्स फ्यूल क्या है

इसमें पेट्रोल का निर्माण एथेनॉल से की जाती है। जिससे बहुत कम मात्रा में प्रदूषण होता है। प्रदूषण ज्यादातर जीवसम ईंधन से निर्मित पेट्रोल के कारण उत्पन्न होते है। सोमवार को दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में हमारे देश के केंद्रीय सड़क एवम राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि फ्लेक्स फ्यूल के इस्तेमाल से प्रदूषण में काफी हद तक कमी लाई जा सकती है। साथ ही इससे कच्चे तेल के दाम में आने वाले उतार-चढ़ाव से भी हम बच सकेंगे। जिसके कारण हमे जीवासम ईंधन पे निर्भरता कम होगा और इसके कीमतों में उतार चढाव से बच सकेंगे।

Nitin Gadkari Big Announcement

फ्लेक्स फ्यूल वाहन का निर्माण जल्द होगा शुरू

वही इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया की हमारे देश में बहुत जल्द ही फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाले गाड़ियों का निर्माण शुरू होगा। और साथ ही उन्होंने उम्मीद दिलाया जल्द ही इसे भारत के बाजारों में लांच किया जाएगा।

उन्होंने बताया की ईथेनॉल वाले पेट्रोल को बड़ी मात्रा में बनाने की क्षमताओं का विस्तार करने में हमारी सरकार पूरी तरह से लगी हुई है। जिसमे सरकार ने 20% इथेनॉल वाले पेट्रोल को पूरे देश में सुरू करने वाली है। उन्होंने बताया की अगले साल 2023 में इथेनॉल वाली पेट्रोल मिलने लगेंगे.

यह भी पढ़ें: 514 Km रेंज वाली इस फ्यूचरिस्टिक कार की कीमत सुन आपके उड़ जायेंगे होश, फीचर्स जान झूम उठेंगे आप

फ्लेक्स फ्यूल के निर्माण से रोजगार के भी अवसर

नितिन गडकरी ने ये भी बताया की हमारे देश में बड़ी मात्रा में इसकी निर्माण की जाएगी। जिसके वजह से हमारे देश के नौजवानों के लिए भूत सारे रोजगार के अवसर भी खुलेंगे। जिसमे वो आसानी से जॉब लेकर अपने भविष्य को बेहतर बना सकेंगे।

भारत में ऑटो सेक्टर करीब 4 करोड़ लोगो को रोजगार उपलब्ध करवाता है। साथ इस सेक्टर के माध्यम से ही सबसे ज्यादा जीएसटी का भी भुगतान होता है। और ऑटो पार्ट के निर्माण भी एक्सपोर्ट के माध्यम से एक अच्छा रेवेन्यू जेनरेट करती है।

यह भी पढ़ें: जानें ओला S1, ओला S1 Pro और ओला S1 Air में क्या है अंतर – पूरी डिटेल

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment