भारत में आने वाली है सबसे पहली Flex Fuel बाइक, पावर होगा हैरान कर देने वाला

Flex Fuel Bike in India: दोस्तो भारत के बाजारों में तेजी से बढ़ते हुए ऑटोमोबाइल्स के मांग के कारण भारत में एक से बढ़कर एक नए ऑटोमोबाइल्स को लॉन्च किया जा रहा है। जिसमें इलेक्ट्रिक से चलने वाली ऑटोमोबाइल्स और पेट्रोल और डीजल से चलने वाली ऑटोमोबाइल्स प्रमुख है। भारत के मशहूर दोपहिया निर्माता कंपनी TVS द्वारा जल्द ही Flex Fuel से चलने वाली बाइक को भारत में लॉन्च करने की तैयारी में लगी हुई है। आइये जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल..

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Flex Fuel क्या है और इसके फायदे

Flex Fuel होती क्या है? इसके बारे में हम आपको बता दें कि पेट्रोल का ज्यादातर निर्माण जीवाश्म ईंधन के द्वारा होता है, और इससे निर्मित पेट्रोल बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रदूषण करते हैं। भारत दूसरे देश से कच्चा तेल लाता हैं और उसे रिफाइन करके पेट्रोल बनाते हैं।

जिसमें भारत में मौजूद विदेशी मुद्रा दूसरे देश में चले जाते हैं। अब भारत के पास एक बेहतर विकल्प सामने है जोकि है Flex Fuel इसमें हम पेट्रोल में एथेनॉल के मात्रा को मिलाते हैं। और इससे जो पेट्रोल निर्मित होती है, उसे Flex Fuel कहते हैं, और ये बहुत ही कम मात्रा में प्रदूषण उत्पन्न करते हैं।

Flex Fuel Bike in India

Flex Fuel बाइक की ऑफिशियल जानकारी

इसकी जानकारी कंपनी द्वारा हाल ही में दिया गया है। जिसमें उन्होंने इसके मॉडल को भी सार्वजनिक रूप से दिखाया है। जिसमें कंपनी द्वारा यह बताया गया है कि जैसे ही उनकी ये बाइक को टेस्ट की जाती है और टेस्ट में अगर वह सफल रहता है। तो वह बहुत ही जल्द इस पर काम करने वाले हैं और भारत के बाजार में Flex Fuel से चलने वाले बाइक को लॉन्च करेंगे।

किस Flex Fuel से बाइक होगी ऑपरेट

वही कंपनी द्वारा बताया गया है कि इस बाइक को E20 से लेकर E85 तक के ईथेनॉल वाले मिश्रित पेट्रोल से यानी की Flex Fuel से चलाई जा सकती है। वही ज्यादातर पार्ट्स को अपाचे से भी अधिक मजबूती और बेहतरीन तरीके से निर्मित किया गया है।

वही इस बाइक की क्षमता की बात की जाए तो इस बाइक में अपाचे जितना पावर दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि जितनी पावर पेट्रोल इंजन वाली बाइक से मिल पाती है, उतनी ही ताकत इस फ्यूल वाली इंजन से भी मिल पाएगी।

बाइक की लॉन्च डेट

वही जब उनसे पूछा गया कि इस बाइक को भारत के बाजार में कब तक लांच किया जा सकता है तो इस पर उन्होंने बताया की इस फ्यूल से चलने वाले कम से कम एक बाइक को 2024 तक लांच कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भारत में लांच हुई सबसे धाकड़ इलेक्ट्रिक स्कूटी, बाइक और स्कूटर का जबरदस्त मिश्रण, रेंज भी है शानदार

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment