आखिर क्यों CNG फिलिंग के दौरान कार से उतर जाते हैं सभी लोग, जानें चौंकाने वाली वजह

CNG Filling Guide: आजकाल डीजल, पेट्रोल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहन रोड पर दौड़ते नजर आ रहे है। बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए सरकार सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है। आज के समय में अप भी खी ना कहीं सीएनजी ऑटो या टैक्सी से सफर जरूर किए होंगे।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

ऐसे में आपने देखा होगा यह नोटिस किया होगा जब भी यह ऑटो वाले सीएनजी स्टेशन पर ऑटो या टैक्सी में सीएनजी फिलिंग करवाते है तो सबलोगो को उतरने के लिए बोला जाता है। ऐसे क्यों लोगो को उतरने के लिए बोला जाता है. आइये जानते है इस आर्टिकल में…

cng filling guide
cng filling guide

किसी भी गाड़ी में सीएनजी डलवाते समय इससे नीचे उतरने के पीछे की कई बड़ी वजहें हैं। इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है कई बार लोग गाड़ी से नीचे उतरना पसंद नहीं करते हैं

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक व्हीकल की माइलेज कैसे बढ़ाएं 

गाड़ी से उतरना लोगों की सुरक्षा के लिए है जरूरी

पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सीएनजी डलवाते समय गाड़ी से उतरना बहुत जरूरी है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह लोगों की सुरक्षा है। ऐसा इसलिए क्योंकि सीएनजी लीकेज से आग लगने की संभावना हर समय बनी रहती है।

क्योंकि यह एक हाई फ्लैमेबल ईंधन है। इसके अलावा कई बार ऐसा देखा गया है कि सीएनजी डलवाते समय अधिक प्रेशर की वजह से सीएनजी टंकी यह पाइप का फटना सबसे अधिक क्षति करता है। और गाड़ी में बैठे लोग की जान भी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Electric Scooter की डीलरशिप कैसे ले? और इवी डीलर कैसे बनें

आफ्टरमार्केट सीएनजी किट के साथ आती है ये दिक्कतें

आपको बता दे की आज के जमाने में अधिकतर लोग कुछ चंद पैसे बचाने के खातिर लोग पेट्रोल इंजन कार खरीदने के बाद आफ्टरमार्केट सीएनजी किट की फिटिंग करवाते हैं, ये कीट फिटिंग का काम बहुत की कुशलात के साथ किया जाता है लेकिन बाहर से फिटिंग करवाने में हमेशा लीकेज होने का खतरा बना रहता है।

अलग से फिटिंग करवाने के कारण सही स्थान पर इसे नहीं होने की वजह से सिलेंडर फटने की संभावनाएं रहती हैं। इसलिए सीएनजी डलवाते समय गाडियों से उतरना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक व्हीकल डीलरशिप और फ्रैंचाइजी प्रोवाइडर्स

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Rajeev Ranjan - editor of the blog Ecovahan. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering). Intersted in EVs and Loves automobile.

Leave a Comment