इलेक्ट्रिक व्हीकल (कार, स्कूटर, बाइक) की माइलेज कैसे बढ़ाएं | How to Increase Mileage of Electric Vehicles – Hindi

इलेक्ट्रिक व्हीकल की माइलेज कैसे बढ़ाएं (How to increase mileage of an electric vehicle) Electric Vehicle Mileage ko Kaise Badhaye, tips, Best tricks to improve the mileage of the car, bike, scooter, इलेक्ट्रिक व्हीकल माइलेज बढ़ाने का तरीका

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

  • जितना ज्यादा आपके इलेक्ट्रिक वाहन की माइलेज होगी, उतने ही आपके पैसे बचेगे
  • दिए गए टिप्स एंड ट्रिक्स को अपनाकर आप अपने ईवी व्हीकल्स की माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

Increase Electric Vehicles Mileage: बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम का लोगो के बजट पर भी काफी बुरा असर पड़ा हैं। ऐसे में लोग ईवी व्हीकल्स की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे है. ताकि कम खर्चो में ही उनका काम निकल जाए और उनके बजट पर भी कोई असर न हो। भारी संख्या में लोग ईवी व्हीकल्स की ओर रुख कर रहे है। आपको हम इस पोस्ट में ईवी व्हीकल्स से रिलेटेड ही बताने वाला हूँ की आप अपने ईवी व्हीकल्स को कैसे चलाये, उनका रख-रखाव कैसे करे और आप अपने ईवी व्हीकल्स का माइलेज कैसे बढ़ाएं (How to Increase Mileage of Electric Vehicles) जानेंगे सब कुछ

Table of Contents

इलेक्ट्रिक व्हीकल की माइलेज कैसे बढ़ाएं (How to Increase Mileage of Electric Vehicles)

अगर आप भी दिए गए टिप्स एंड ट्रिक्स तो अपनाते है तो आपके ईवी व्हीकल्स की माइलेज जरूर बढ़ जायेगी। माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स (Follow these steps to improve ev mileage )


1 .अपने ईवी व्हीकल्स की हमेशा साफ रखें (Always Keep Your Electric Vehicles Neat and Clean)

सबसे पहले यह कि आप अपने ईवी व्हीकल्स को हमेशा साफ सुथरा रखे। इसका मतलब यह ही आपके ईवी व्हीकल्स की गति में कोई बाधा नही है जिससे आपके बैटरी की बचत होंगी और लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं।

यह पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों की डीलरशिप कैसे लें

2. सर्विसिंग समय पर जरूर करवाये (Service Your Vehicle Regulary on Time)

आपको बता दे कि अगर आपको अपने ईवी व्हीकल्स से माइलेज चाहिए तो आपके ईवी व्हीकल्स की इंजन, मोटर, बैटरी, ब्रेक और सारे पार्ट्स का अच्छी तरह से काम करना जरूर है। इसलिए अपने ईवी व्हीकल्स की सर्विसिंग समय समय पर जरूर करवाये।

Increase Mileage of Electric Vehicles
Increase Mileage of Electric Vehicles

याद रहे आप अपने ईवी व्हीकल्स को ऑथोरिज़ेड (authorized) वर्कशॉप या भरोसेमंद लोगो से ही कराएं ताकि आपके व्हीकल्स का सर्विसिंग अच्छी तरह से करे। इसके साथ साथ अपने वाहन की बैटरी, मोटर , पुराने फ़िल्टर जैसे चीज़ों को बदलवाने की भी माइलेज बढ़ सकती है।

3. टायर प्रेशर को संतुलित रखें (Keep Your Vehicle Tyre Pressure Balanced)

अपने ईवी वाहन को चालते समय यह ध्यान रहे है आपके ईवी वाहन की टायर प्रेशर मौफॅक्टरर गाइड के मुताबिक रहे जिसे आपके व्हीकल्स की इंजन स्मूथली चल सके। ऐसे इसलिए क्योंकि अगर आपके  ईवी वाहन के टायर प्रेशर मौफॅक्टरर गाइड के मुताबिक नही है, तो वाहन के इंजन पर ज्यादा प्रेशर बनता है और आपके ईवी वाहन की माइलेज भी कम हो जाएगी। इसलिए घर से निकलते समय या फिर हफ्ते में कम से कम एक बार एयर प्रेशर की जांच अवश्य करवाएं।


4. ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन को बंद कर दे (Always Close Engines at Traffic Signal)

अगर आप अपने ईवी वाहन को लेकर कही घूमने निकले हैं और रास्ते मे ट्रैफिक पर रेड लाइट और 30 सेकण्ड (second) से ज्यादा का समय दिखे तो अपने वाहन का इंजन स्वीच ऑफ कर दे। ऐसा कर आप अपने वाहन के ईंधन को बचा सकते। ऐसा देखा गया है कि लोग ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट दिखने पर भी इंजन को बंद नही करते है पर ऐसा नही होना चाहिए।

5. जरूरत पर ही AC चालू करें (Only Start AC Whenever You Needed)

अग़र आप भी कही सुबह या शाम के समय निकले हैं और मौसम खुशनुमा है तो गाड़ी का AC चलाने से बचना चाहिए। ऐसा कर आप अपने ईवी गाड़ी की बैटरी को बचा सकते है। खुशनुमा मौसम में लोगो को AC चलते देखे जाते है पर ऐसा नही होना चाहिए।

6. ट्रैफिक एप या गूगल मैप का उपयोद करे (Use Google Map or Traffic Map)

ईवी वाहन के चालक को हमेश अपने वाहन की जीपीएस नेविगेशन को ऑन करके रखना चाहिए। ऐसा वाहन चालक को यह पता चलते रहे है किस रोड पर ट्रैफिक ज्यादा या कम है। साथ ही ट्रैफिक एप या गूगल मैप में आपको सबसे छोटे रास्ते का भी सुझाव दिया ज्यादा है ताकि आपके वाहन कम दूरी चले जिससे आपके ईवी वाहन की बैटरी बच सके।


7. बढ़िया कंपनियो की बैटरी, मोटर, पार्ट्स और डिस्प्ले का उपयोग करें (Use Branded Auto Motor Parts, Battery, and Display)

आपको बता दे कि अगर आपकी ईवी व्हीकल में कुछ प्रॉब्लम आती है या कोई पार्ट्स खराब हो जाता है तो आप उसे हमेश उसी कंपनी के authorized डीलर से ही खरीदे और लगवॉएँगे। ऐसे कर आप भी बाजार में मिल रहे नकली सामान खरीदें से बच सकते है ताकि आपकी व्हीकल्स ज्यादा चले और माइलेज भी बेहतर मिले।

8. Low आरपीएम (RPM) पर ही चलायें (Run Vehicle at Low RPM)

याद रहे आप हमेशा अपने ईवी व्हीकल्स की ज्यादा तेज गति या फिर रेस देने से बचे। इसके साथ ही आप अपने व्हीकल्स को हमेशा मिनिमम ही रखे ताकि आपके व्हीकल्स को एक बेहतर माइलेज मिल सके। आपको बता दे अगर आपके वाहन की RPM ज्यादा है तो वाहन स्टार्ट करते समय या फिर खड़े – खड़े भी बैटरी खपत करती रहती है।

9. ईवी व्हीकल्स में फ़ास्टटैग लगवाये (Use Fasttag for Toll-Tax)

सरकार की तरफ से भी यह कहा गया है हर वाहन में FastTag अनिवार्य रुप से लगा होना चलिए। FastTag या RFID स्टीकर यह बतलाता है कि टोल प्लाजा पर आपके वाहन बिना रुके आवाजाही कर सकती है। आप टोल प्लाजा के नगदी वाले लेन में जाने से बच सकते है जहाँ पर आपको धीरे धीरे 1 गियर में आपको गाड़ी को बढ़ानी होती है जिससे बैटरी या ईंधन की ज्यादा खपत होती है।

10. स्पीड और गियर सही रखें (Keep Speed, Gear Active and Fresh)

आपको बता दे कि अगर आप कम गियर में अपनी ईवी वाहन को ज्यादा तेज दौरएंगे तो वाहन के इंजन पर ज्यादा जोड़ पड़ता है जिससे आपके वाहन की माइलेज कम हो जाती है। अगर आपको अपने वाहन की माइलेज बढ़ानी है तो स्पीड गियर के अनुरूप रखे ताकि वाहन के इंजन पर कम जोड़ पड़ेंगे। इसलिए सही स्पीड के साथ सही गियर का इस्तेमाल करें.

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:


FAQs (Frequently Asked Questions)

Q. इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की लाइफ कितनी होती है?

Ans: इलेक्ट्रिक कार की बैटरी कम से कम 8 साल या लगभग 1,50,000 किलोमीटर तक चल सकती है.

Q. भारत में सबसे पोपुलर इलेक्ट्रिक बाइक कौन सी है?

Ans: रिवॉल्ट आरवी 400 भारत में सबसे पोपुलर इलेक्ट्रिक बाइक है.

Q. भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर इतने महंगे क्यों हैं?

Ans: इलेक्ट्रिक स्कूटर महंगे होने का मुख्य कारण है कि ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटर में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल होता है.


निष्कर्ष (Conclusion)

जैसा कि मैंने आप सभी को बताया कि कैसे आप अपने ईवी व्हीकल्स के माइलेज को बढ़ा सकते है। इस पोस्ट में आपको टोटल 10 टिप्स एंड ट्रिक्स बताए है जिसे आप अपनाकर अपने वाहन के माइलेज को बढ़ा सकते है और काफी हद तक अपने पैसे को बचा सकते है।

आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह पोस्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल की माइलेज कैसे बढ़ाएं | How to Increase Mileage of Electric Vehicles काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुचाने का प्रयास किया है। आप ecovahan.com पर रेगुलर visit करते रहे क्योंकि मैं इस साइट पर ऐसे ही इलेक्ट्रिक वाहन से जुड़ी हर छोटी, बड़ी अपडेट लाता रहता है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)


Follow us On Google News

Best tricks to improve the mileage of the car

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

Okaya Faast F3: नई इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर हुआ जारी, मिलेगा 140 km की रेंज भारत में शुरू हुई Tata Tiago EV की डिलीवरी 120 Km रेंज, मात्र 1 लाख रुपए ऐसे मिलेगा Honda Activa इलेक्ट्रिक स्कूटर Maruti Suzuki YY8: जल्द आ रही है मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार स्कूटर-बाइक छोड़ो! अब इलेक्ट्रिक साइकिल देगी 100 km रेंज