इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कैसे पता करें | How to Find EV Charging Station in India – 2023

App to find EV Charging stations, How to find Ev Charging Station in India 2023, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कैसे पता करें, Electric Vehicle Charging Station, Find EV Charging Station Near Me, EV Charging Station Kaise Pata Karen, हिंदी में जानकारी

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Apps to Find EV Charging Station: जैसे-जैसे पेट्रोल और डीज़ल के दाम बढ़ते जा रहे है लोगों की रुझान इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ जा रहा है। ऐसे में वाहन निर्माता कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट पर खासा ध्यान देने लगी है क्योंकि अब सबलोग जानने लगे है कि आने वाले दिनों में सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनो का ही क्रेज होगा। ऐसे में पिछले कुछ वर्षों से दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों में तेजी देखी जा रही है और भारत भी धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों के व्यवसाय व ग्राहकों के लिए बड़ा बाजार बन रहा है |

ऐसे में लोगो यह भी सोचते है कि अगर वह इलेक्ट्रिक वाहन खरीद भी लेते है और यदि कही बाहर घूमने निकलते हैं और इसी बिच यदि उनकी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी डाउन हो जाये तो क्या करेंगे? यह लोगों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या हो सकती है. ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर चार्जिंग समस्या को दूर करने के लिए और एक क्लिक में पता लगाने के लिए की नजदीकी इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट कहाँ है, भारत की ईवी कंपनियों ने चार्जिंग स्टेशन (charging stations) का पता लगाने के लिए कई मोबाइल एप और वेबसाइट बनाए हैं।

इस Find EV Charging Station Apps और वेबसाइट के माध्यम से आप एक क्लिक में यह पता कर पाएंगे कि चार्जिंग पॉइंट नजदीक में कहाँ पर स्थित है (charging points in India) और आपसे कितनी दूरी पर चार्जिंग पॉइंट हैं। चलिए जानते है इन सभी एप्प और वेबसाइट के बारे में.. (mobile apps to find nearby ev charging station)


How to Find EV Charging Station in India | इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कैसे पता करें

यहाँ पे आपको इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के पता क्वेरने के लिए कुछ मोबाइल एप्स की लिस्ट दी गयी है जो आपके नजदीकी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन पता करने में आपकी मदद करेगा. वेबसाइट से करे (Mobile Apps to find electric charging stations in India)

No.App NamePlatform
1.EV Plugs AppsAndroid/IOS
2.Google MapsAndroid/IOS
3.Static AppsAndroid/IOS
4.Tata Power EZ Charge AppAndroid/IOS
5.Chargelist (चार्जलिस्ट)Android/IOS

यह भी पढ़ें: List Of EV Charging Stations In Delhi NCR 2023 | दिल्ली में उपलब्ध चार्जिंग स्टेशन


Find EV Charging Station
Find EV Charging Station

Mobile Apps to find nearby electric charging stations in India 2023

1. EV Plugs Apps

यह इस सीरीज find EV Charging Station में पहले स्थान पर आता है। इस एप्प के माध्यम से आप आसानी से पता लगा सकते है कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट कहाँ पर है (charging points in India) और आपसे कितनी दूरी पर चार्जिंग पॉइंट हैं। क्योंकि यह EV plugs App 1000 से अधिक इलेक्ट्रिक चार्जिंग लिस्टिंग के साथ भारत का पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म होने का दावा किया गया है।

इस एप्प के जरिये टाटा पावर ईवी प्लान, ईईएसएल स्टैटिक, मैजेंटा, एथर आदि के चार्जिंग स्टेशन खोजने के लिए शानदार सुविधाजनक मोबाइल ऐप है। इसके साथ ही इसमें दूरी व प्लग के आधार पर छांटने के लिए फ़िल्टर का ऑप्शन भी मौजूद है।

Platform Free forAndroid/IOS

2. Google Maps

यह google maps दुनिया का सबसे चहते व पसंदीदा एप्प में से एक है। यह (Iphone) आईफोन और एंड्रॉयड (android) के लिए सबसे अच्छे जीपीएस नेविगेशन ऐप में से एक है | आपको बता दे कि अब इस एप में एक और सुविधा जोड़ दी गई है जिससे अपने  आसपास मौजूद “इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन” या फिर “ईवी चार्जिंग स्टेशन”  खोज सकते हैं और फिर गूगल मैप्स आपको आसपास के चार्जिंग स्टेशन का पता कर बता देगा। यह एप इस्तेमाल करने में भी काफी आसान और सरल है।

Platform Free forAndroid/IOS

यह भी पढ़ें: Electric Charging Station In India | इलेट्रिक चार्जिंग स्टेशन (EV) इन इंडिया


3. Static App – to find EV Charging Station

अगले नंबर पर स्टैटिक ऐप (Static App) आता है। आप आसानी से पता लगा सकते है कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट कहाँ पर है (charging points in India) और आपसे कितनी दूरी पर चार्जिंग पॉइंट हैं। आपको बता दे कि इस एप्प के पास 150 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों का नेटवर्क है जो आपको स्लॉट बुक करने पर भुगतान करने की सुविधा देता है ।

यह  एप्प आपको चार्जिंग स्टेशनोंबी के वास्तविक दूरी , मूल्य, प्रति किलो वाट, दिशाओं के साथ संचालन  के घंटे भी दिखाता है। यह एप भी इस्तेमाल करने में भी काफी आसान और सरल है।

Platform Free forAndroid/IOS

4. Chargelist (चार्जलिस्ट)

यह एक प्रकार की वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप आसानी से पता लगा सकते है कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट कहाँ पर है (charging points in India) और आपसे कितनी दूरी पर चार्जिंग पॉइंट हैं। आपको बता दे कि यह वेबसाइट इतनी लोकप्रिय नहीं हैं फिर भी भारत के चार्जिंग स्टेशनों को देखने के लिए चार्ज लिस्ट के मानचित्र दृश्य के जरिए आप देख सकते हैं।

Platform Free forAndroid/IOS

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक व्हीकल की माइलेज कैसे बढ़ाएं


5. Tata Power EZ Charge App

आपको मालूम हो कि भारत में टाटा ईवी चार्जिंग नेटवर्क उपलब्ध है। इस एप् को आप आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं। इसमें भी आपको सभी सुविधाएं मिलती है जैसे दूरी, संचालन के घंटे, वास्तविक समय की स्थिति आदि। आपको बता दे कि आप इस टाटा के चार्जिंग नेटवर्क के जरिए अपने चार्जिंग सत्र का भुगतान भी आसानी से कर सकते हैं।

Platform Free forAndroid/IOS

यह भी पढ़ें:


Frequently Asked Questions (FAQs)

Q1. भारत मे वर्तमान कितने इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन मौजूद है?

Ans- आपको बता दे ईवी प्लगस के सीईओ व संस्थापक मनीष नारंग के अनुसार भारत में फिलहाल 1000 से भी ज्यादा चार्जिंग स्टेशन है जो 60 से अधिक शहरों में उपलब्ध है।

Q2. क्या टेस्ला ने भारत में चार्जिंग स्टेशन स्थापित है?

Ans: नही! फिलहाल टेस्ला के भारत में कोई चार्जिंग स्टेशन  उपलब्ध नहीं है। इसके साथ ही टेस्ला भारत में जल्दी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का प्लान बना रहा है।

Last Words

आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह पोस्ट How to Find EV Charging Station in India, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कैसे पता करें 2023 काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

मार्केट में धूम मचाने आ रही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च होने वाली है ये सस्ती कार्स, देखें पूरी लिस्ट Techo Electra Emerge Electric Scooter: सिंगल चार्ज पर 100 Km रेंज 456km रेंज वाली Mahindra XUV400 की बुकिंग शुरू New सेल्फ बैलेंसिंग Electric Scooter की एंट्री, 5 साल वारंटी के साथ