Rajasthan EV Policy 2021-27 | राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी – Hindi

जानें क्या है Rajasthan Electric Vehicle (EV) Policy 2021 Hindi, आवेदन कैसे करें, registration, Rajasthan EV Policy Download Pdf, links, websites, What is ev policy, ev policy India, electric vehicle policy India Pdf, electric car subsidy in Rajasthan, electric vehicle subsidy, राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Rajasthan EV Policy 2021: राज्‍य के मुख्यमंत्री गहलोत सरकार ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल, 2021 से लेकर 31 मार्च, 2022 के बीच सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर 20 हजार रुपये तक की छूट मिलेगा। इसके तहत राज्य में पंजीकृत सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल SGST प्रतिपूर्ति के लिए पात्र होंगे। राजस्थान ईवी पॉलिसी 2021 का सबसे बड़ा असर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की कीमतों में देखने को मिलेगा।

राजस्थान इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2021 (Rajasthan Electric Vehicle Policy) के अनुसार सब्सिडी इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी क्षमता के अनुसार तय की जाएगी। ईवी सब्सिडी के तहत दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन जिसकी बैटरी क्षमता दो किलोवाट से पांच किलोवाट होगी उसे पांच हजार से 20 हजार तक की सब्सिडी मिलेगी। खरीददारों को ये सभी सब्सिडी नगद कैश के रूप में मिलेगी।

हालांकि राजस्थान में दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सरकार जो कुछ भी सब्सिडी दे रही है वो बाकी राज्य जैसे दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र की तुलना में बेहद ही कम है। 

गहलोत सरकार ने भी राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी (Rajasthan EV Policy) लांच कर दी है। इस आर्टिकल में हम सब जानेंगे कि ईवी सब्सिडी पॉलिसी के तहत आपको कितना लाभ मिलेगा और ईवी सब्सिडी के क्या-क्या फायदे होंगे।


Rajasthan EV Policy 2021 | राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी – हिंदी में

लगातार पेट्रोल, डीजल के बढ़ती कीमतों और पर्यावरण प्रदूषण खतरे को देख लोगों में भी अब जागरूकता आयी है। और लोग अब इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ रुचि दिखा रहे हैं। ईवी को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार भी मदद कर रही हैं। केंद्र सरकार ने ईवी व्हीकल के टैक्स के GST 15% घटाकर 5 % कर दी है। आप पढ़ रहे हैं राजस्थान ईवी सब्सिडी पॉलिसी..

Rajasthan EV Policy
Rajasthan EV Policy

आपको बता दें कि राजस्थान, अन्य राज्यों के विपरीत, ईवी ग्राहकों को उनके वाहन की बैटरी क्षमता के आधार पर एक समान सब्सिडी उपलब्ध कराने का एलान किया है। यह सब्सिडी पुरस्कार 1 अप्रैल, 2021 से लेकर 31 मार्च, 2022 के बीच खरीदे गए और 20 मार्च, 2022 तक पंजीकृत ईवी वाहनों के लिए उपलब्ध है।

इसके साथ ही राजस्थान की ईवी पॉलिसी के तहत लाभ राज्य में खरीदी गई इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर ही मिलेगा। अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में इलेक्ट्रिक कारों या बसों के लिए कोई सब्सिडी की व्यवस्था नहीं की गई है और राजस्थान इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी पॉलिसी में भी इसका जिक्र नहीं किया गया है। 


Rajasthan EV one Time Incentives on Electric Vehicles 

आपके मन में यह भी सवाल होगा कि आखिर Rajasthan EV Policy के तहत आपको कितना सब्सिडी मिलेगा। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया राजस्थान सरकार ने ईवी ग्राहकों को उनके वाहन की बैटरी क्षमता के आधार पर एक समान सब्सिडी उपलब्ध कराने का एलान किया है।

  • 2 kWh तक की बैटरी क्षमता वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल 5,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगा।
  • 2 से 4 kWh की बैटरी क्षमता वाले मॉडल पर 7,000 रुपये के प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा।
  • 4 से 5 kWh के बीच बैटरी क्षमता वाले वाहनों की खरीद पर 9,000 रुपये का ev subsidy मिलेगा।
  • 5 kWh से अधिक की बैटरी क्षमता वाले इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पर 10,000 रुपये के सब्सिडी का प्रावधान है।

Incentives on Electric Two Wheeler 

No.Battery CapacitySubsidy amount ( In Rs.) 
1.< 2 kWh5,000
2.< 4 kWh7,000
3.< 5 kWh9,000
4.> 5 kWh 10,000

Subsidies on Electric Rickshaw, E-Autos, E-good carriers 

No.Battery CapacitySubsidy amount ( In Rs.) 
1.< 3 kWh 10,000
2.< 4 kWh 15,000
3.< 5 kWh17,000
4.> 5 kWh 20,000

Rajasthan EV Subsidy Policy on Electric 2 Wheeler | राजस्थान में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर सब्सिडी

आपको बता दें की भारत में इंडिया में फिलहाल 4 किलो वाट के ऊपर की कैपेसिटी का कोई टू व्हीलर उपलब्ध नहीं है। राजस्थान सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाली सारे SGST वापस कर देने का वादा किया है। इसका सीधा असर उपभोक्ताओं के ऊपर होगा,उनका जेब खर्च वाला भार कुछ हद तक कम हो जाएगा।

No. Vehicle typesBattery CapacityRajasthan Gov. Subsidy
1.Two Wheeler Electric Scooter & Electric bikeUP to 2 KwhRs. 5,000
2.Two Wheeler Electric Scooter & Electric bike2 to 4 kWhRs. 7,000
3.Two Wheeler Electric Scooter & Electric bike4 to 5 kWhRs. 9,000
4.Two Wheeler Electric Scooter & Electric bikemore than 5 kWhRs. 10,000

Rajasthan EV Subsidy Policy on Electric 3 Wheeler | इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर पर सब्सिडी

No.Vehicle typesBattery CapacityRajasthan Gov. Subsidy
1.Electric 3 Wheeler3 Kwh BatteryRs. 10,000
2.Electric 3 Wheeler4 Kwh BatteryRs. 15,000
3.Electric 3 Wheeler5 Kwh BatteryRs. 17,000
4.Electric 3 Wheelermore than 5 kWhRs. 20,000

Ev Subsidy in Rajasthan for scooter

VehicleVehicle Price Ind. Gov. Subsidyराजस्थान Gov. SubsidyFinal Price
Electric  Scooter1,50,00045,0007,00083,000

Rajasthan Revised EV Policies: Highlights

  • राजस्थान ईवी पॉलिसी को जुलाई 2021 में जारी किया गया था और यह 31 मार्च, 2022 तक वैध है।
  • राज्य में ईवी खरीदने वाले ग्राहकों को एसजीएसटी (राज्य की ओर से लगने वाली जीएसटी) का पैसा वापस कर दिया जाएगा।
  • इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर के खरीद पर अतिरिक्त सब्सिडी दिया जाएगा।

How to apply for Rajasthan EV Subsidy Policy | राजस्थान में ईवी सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी राजस्थान से हो और इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की सोच रहे हो। फिर तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर राजस्थान में इलेक्ट्रिक वाहनों में कितना ईवी सब्सिडी मिलेगी? राजस्थान में ईवी सब्सिडी कहां से मिलेगी? राजस्थान में ईवी सब्सिडी कैसे मिलेगी? और राजस्थान में ईवी सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें? आइये जानते हैं..

राजस्थान में दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद बाकी राज्य जैसे दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र की तुलना में बेहद ही कम सब्सिडी दिया जा रहा है। खरीददारों को ये सभी सब्सिडी नगद कैश के रूप में मिलेगी।

इसमें मिलने वाला कैश 5 हजार से लेकर 20 हजार रुपये के बीच होगा जो कि बैटरी के साइज पर निर्भर करेगा। इसके लिए फिलहाल आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं हैं।


Download Rajasthan Electric Vehicle Policy 2020, 2021, 2022 (Pdf)


यह भी पढ़ें:

FAQs – Rajasthan EV Subsidy Policy

Q. ईवी सब्सिडी के लिए राजस्थान में कैसे आवेदन करें?

Ans: राजस्थान में दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीददारों को ये सभी सब्सिडी नगद कैश के रूप में मिलेगी। इसके लिए फिलहाल आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं हैं।

Q. राजस्थान में इलेक्ट्रिक वाहनों में कितना ईवी सब्सिडी मिलेगी?

Ans: राजस्थान ईवी सब्सिडी के तहत दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन जिसकी बैटरी क्षमता दो किलोवाट से पांच किलोवाट होगी उसे पांच हजार से 20 हजार तक की सब्सिडी मिलेगी। खरीददारों को ये सभी सब्सिडी नगद कैश के रूप में मिलेगी।

Q. राजस्थान में ईवी सब्सिडी कहां से मिलेगी?

Ans: राजस्थान में दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद बाकी राज्य जैसे दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र की तुलना में बेहद ही कम सब्सिडी दिया जा रहा है। खरीददारों को ये सभी सब्सिडी नगद कैश के रूप में मिलेगी।


आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल Rajasthan EV Policy 2021 | राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी- Hindi काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

4 thoughts on “Rajasthan EV Policy 2021-27 | राजस्थान इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी – Hindi”

  1. सब्सिडी कहाँ से मिलेगी, तो आपका जवाब नगद मिलेगी , पर कहाँ से मिलेगी, इसका कोई साफ उत्तर नही,
    मेरे को शोरूम वाले ने मना कर दिया कि उसके पास कोई ऑप्शन नही है सब्सिडी का । फिर कहाँ सम्पर्क करें

    Reply
  2. I have purchased Revolt RV400 Around 8 months ago but I have not received my state subsidy yet.
    From where and how I am going to get my subsidy.

    Reply
    • मुझे भी जयपुर ओकीनावा स्कूटर से अभी तक 10 महीने में सब्सिडी नहीं मिली।

      Reply

Leave a Comment

खुशखबरी: नितिन गडकरी के इस फैसले से सरकार बल्ले-बल्ले, लोगों को बड़ी राहत होंडा का धमाका! ई-स्कूटर निर्माता कंपनियों की उड़ाई नींद, इस दिन आ रही Activa Electric Hero Vida का इंतज़ार ख़त्म! दिल्ली में शुरु हुई डिलीवरी Honda Activa को टक्कर देने आ रही 100km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola दे रही 15 हज़ार रूपये का बम्पर डिस्काउंट,जल्दी करें