इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल क्षेत्र में टोयोटा ने मारी एंट्री, जल्द लांच करेगी अपनी कार

Toyota Electric Vehicle: दोस्तो तेजी से बढ़ रहा पेट्रोल और डीजल की कीमत के साथ ही पेट्रोल और डीजल से चलने वाले ऑटो मोबाइल बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रदूषण उत्सर्जित करते हैं। जो कि हमारे पर्यावरण के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। जिसके वजह से लोग पेट्रोल और डीजल से चलने वाले ऑटोमोबाइल्स को धीरे-धीरे पीछे छोड़ते जा रहे हैं, और इसका स्थान इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल्स लेता जा रहा है। इसी कड़ी में हम जानेंगे जापान की बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी टोयोटा के बारे में जो अब अपनी इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल मार्किट में लांच करने वाली है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now

Toyoto इलेक्ट्रिक क्षेत्र में मारी एंट्री

फिलहाल कंपनी की ओर से अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है, मगर एक रिपोर्ट के अनुसार हमें यह पता चला ही की टोयोटो इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल्स के क्षेत्र में आ रही हैं।

Toyota EV
Toyota EV

जिसमें कम्पनी द्वारा हिलेक्स पिकअप ट्रक की तरह इलेक्ट्रिक से चलने के लिए इसे विकसित किया गया है। इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल होने के कारण इसमें कई तरह के बदलाव भी देखने को मिले हैं। जरुर पढ़ें: OLA स्कूटर अपडेट! मात्र 15 मिनट के चार्जिंग पर चलेगा 50km की दूरी

Toyoto की इस पिकअप की डिजाइनिंग और चार्जिंग प्वाइंट

कंपनी द्वारा इस ट्रक में कई बदलाव किया गया है, जिसमे इसके एक्सटीरियर में चेंजेज किए गए है। वही उनमें क्लोज ऑफ फ्रंट ग्रिल दिया गया है। साथ ही इसमें आईसीई पिकअप ट्रक जैसे हैडलाइट दी गई है। जिसमें एलईडी लाइट के साथ डीआरएल मौजूद हैं। वही इसके लेफ्ट साइड में चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट दी गई है।

Toyoto कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए उठा रही कदम

वही टोयोटो की तरफ से यह जानकारी दिया गया है कि, अब उनकी कंपनी कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए काफी गंभीर से विचार कर रही है। इसी कड़ी में उन्होंने इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की ओर रुख किया है। ताकि जितना ज्यादा हो सके कार्बन उत्सर्जन पर संतुलन पाया जा सके।

जिसके लिए इलेक्ट्रिक से चलने वाले ऑटोमोबाइल्स के साथ-साथ हाइड्रोजन,हाईब्रिड, प्लग-इन हाईब्रिड इनसब से चलने वाले वाहनों के निर्माण पर काम करने वाले हैं। जरुर पढ़ें: भारत में आने वाली है सबसे पहली Flex Fuel बाइक, पावर होगा हैरान कर देने वाला

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment