तेलंगाना इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी 2022-27 Hindi | Telangana EV Policy 2022-27

जानें क्या है Telangana Electric Vehicle Policy (EV) Hindi, तेलंगाना इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी, registration, Telangana EV Policy Download Pdf, links, websites, What is ev policy, आवेदन कैसे करें, ev policy India, electric vehicle policy India Pdf, electric car subsidy in Telangana, electric vehicle subsidy in Hindi, Telangana EV Policy 2022-27

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Telangana EV Policy 2022-27: तेलंगाना सरकार ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए राज्य में तेलंगाना ईवी सब्सिडी पॉलिसी की घोषणा कर दी है। Telangana Electric Vehicle Subsidy Policy के तहत तेलंगाना सरकार पहले 2 लाख दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन के रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स पर 100 प्रतिशत छूट देगी। यह इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2020 से 2030 तक के खरीदे गए सारे इलेक्ट्रिक वाहनों पर लागू है।

इसके अलावा विकास लक्ष्यों को पूरा करना और तेलंगाना को ईवी क्षेत्र के लिए बड़े निवेशकों के लिए पसंदीदा स्पॉट बनाना और भी इस ईवी सब्सिडी योजना का मुख्य उद्देश्य है। इसके साथ ही देश मेम रोजगार में भी वृद्धि देखने को मिलेगी। लगातार बढ़ते पेट्रोल, डीज़ल के दाम और बढ़ती प्रदूषण को देखते हुए अब लोगों में भी जागरूकता फैल रही है और लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर रुझान दिखा रहे हैं।

तेलंगाना ईवी सब्सिडी पॉलिसी (Telangana EV Policy) के तहत इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों के खरीद पर भी रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन पर 100 प्रतिशत छूट मिलने वाली है। सूत्रों की मानें तो आगामी 10 सालों में तेलंगाना में 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश आकर्षित किया जाएगा।

यदि आप भी तेलंगाना राज्य के निवासी है और आप भी ईवी वाहन ख़रीदने की सोच रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल होने वाला है। आइए जानते हैं तेलंगाना में ईवी वाहन पर क्या छूट मिल रहा है? और क्या ईवी वाहन पर सब्सिडी दी जा रही है। तेलंगाना ईवी सब्सिडी के क्या फायदे हैं। Telangana EV Policy 2022-27 (PDF) in Hindi details

यह भी पढ़ें: पीएलआई योजना क्या है और इससे क्या फायदा होगा


Telangana EV Policy 2022-27 | तेलंगाना इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी- Hindi

Telangana EV Policy
Telangana EV Policy

तेलंगाना सरकार ने बताया कि राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इकोसिस्टम तैयार किया जा रहा है। इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को भी रियायतें दी जा रही हैं। राज्य सरकार तेलंगाना को इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और उपयोग में पहले स्थान पर लाना चाहती है।

हाल में ही भारत सरकार द्वारा फेम – 2 पॉलिसी लागू होने के बाद आपको इलेक्ट्रिक वाहनों खरीद पर सरकार की तरफ से सब्सिडी देने की घोषणा की गई है। अभी तक यह सुविधा गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली कई सारे राज्यो में दी जा रही है थी और अब तेलंगाना में लागू हो चुकी है। ईवी वाहन खरीददारों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के टैक्स बेनिफिट्स

तेलंगाना इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी 2022 का विजन पूरी तरह से क्लियर है। तेलंगाना के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को अधिकतम लाभ मिलेगा।


Telangana EV Policy 2022 Benefits (फायदें)

  • इलेक्ट्रिक वाहनों की छह कंपनियां तेलंगाना में 2500 करोड़ का निवेश करने को तैयार है।
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निर्माण के लिए संयंत्रों की करेंगी स्थापना, साथ ही साथ रोजगार का अवसर भी मिलेगा।
  • इसके साथ हीओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड कंपनी द्वारा 300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: एचडीएफसी एक्सप्रेस कार लोन


तेलंगाना इलेक्ट्रिक वाहन और ऊर्जा भंडारण नीति 2020-2030 (Telangana Electric Vehicles and Energy Storage Policy 2020-2030)

तेलंगाना इलेक्ट्रिक वाहन और ऊर्जा भंडारण नीति 2020-2030 खासतौर पर सार्वजनिक परिवहन, 2 पहिया, 3 पहिया, 4 पहिया परिवहन में इलेक्ट्रिक वाहनों को ही प्राथमिकता दी जाती है।

1. टू व्हीलर वालों के लिए प्रोत्साहन (Incentives for Electric Two Wheelers)

तेलंगाना के इस ईवी पालिसी के तहत सबसे पहले खरीदे और पंजीकृत किये गए पहले 2,00,000 इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में 100% छूट मिलेगा।

यह भी पढ़ें:  इलेक्ट्रिक व्हीकल डीलरशिप और फ्रैंचाइजी प्रोवाइडर्स

2. तीन सीटों वाले ऑटो-रिक्शा के लिए प्रोत्साहन (Incentives for Electric Two Wheelers)

  • आपको बता दें की तेलंगाना के अंदर खरीदे और पंजीकृत किये गए पहले 20,000 इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर्स के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में 100% छूट देने का प्रावधान है।
  • यदि आप अपने 3 व्हीलर को रेट्रो-फिटमेंट कराते हैं तो इसके कुल लागत के अनुसार 15% की रेट्रो-फिटमेंट के रूप में प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
  • रिपोर्ट्स के अनुसार तेलंगाना में पहले 5,000 रेट्रोफिट 3 सीटर ऑटो-रिक्शा के लिए 15,000 रुपये प्रति वाहन दिया जाएगा।
  • वित्तीय संस्थानों को को इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर के खरीद के लिए ब्याज दरों पर छूट मिलेगी और इसके लिए कई योजना का भी विचार हो रहा है।

3. Incentives for Electric 4-Wheeler

  • कमर्शियल पर्पस में यूज होने वाली इलेक्ट्रिक 4 व्हीलर जैसे बस, टैक्सी, टूरिस्ट कैब्स आदि इन पर भी तेलंगना सरकार ने सब्सिडी की घोषणा की है।
  • तेलंगाना के अंदर खरीदे जाने वाले पहले 5000 कमर्शियल वाहनों को रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में 100 परसेंट सब्सिडी दिया जाएगा।
  • तेलंगाना में खरीदे गए और पंजीकृत किये गए पहले 10,000 इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स, ई-कैरियर्स के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में 100% सब्सिडी दिया जा रहा है।
  • यदि आप खुद का पर्सनल कार खरीदना चाहते हैं तो आपको तेलंगाना के भीतर खरीदे और पंजीकृत हुए पहले 5,000 इलेक्ट्रिक 4-व्हीलर निजी वाहनों के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में 100% छूट दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: ईवी चार्जिंग स्टेशन ऐप प्रोवाइडर्स


Telangana EV Policy Support for Automobile Manufacturing

  • तेलंगाना ईवी नीति के तहत ऑटोमोबाइल विनिर्माण उद्योग के लिए समर्थन मिलेगा
  • ईवी सब्सिडी पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सरकार के तरफ से सब्सिडी के तौर पर प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • प्लांट्स लगाने और मशीनरी में 200 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश या फिर 1000 से ज्यादा व्यक्तियों को रोजगार को एक मेगाप्रोजेक्ट के रूप में अलग अलग वर्गीकृत किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की विशेषताएं (Highlights of Telangana EV Policy)

तेलंगाना गवर्नमेंट की तरफ से जारी इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की कुछ मुख्य विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

पूंजी निवेश सब्सिडी: निवेश का 20% (30 करोड़ तक) को मेगा इंटरप्राइजेज के लिए शामिल किया जाएगा

बिजली शुल्क में छूट: 5 साल के लिए 100% की बिजली की छूट दी जा रही है। (0.5 करोड़ तक)

ब्याज सबवेंशन: 5 करोड़ रुपये तक के अमाउंट के लिए मात्र 5.25% का ब्याज देना होगा (5 साल तक लागू)

इसके अलावा स्टाम्प शुल्क/स्थानांतरण शुल्क/पंजीकरण शुल्क आदि के पहले लेनदेन पर 100% और दूसरे लेनदेन पर 50% की छूट का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कैसे पता करें 2022 


Download Telangana Electric Vehicle Policy 2022-2027 (PDF)


यह भी पढ़ें:


FAQs (Telangana EV Policy)

Q.1 ईवी सब्सिडी के लिए तेलंगाना में कैसे आवेदन करें?

Ans: ईवी सब्सिडी के लिए अप्लाई करने के लिए हमें तेलंगाना के आधिकारिक साइट पर जाना होगा गुजरात की official साइट  https://tsredco.telangana.gov.in/ है.

Q.2 तेलंगाना में टू व्हीलर वालों के लिए कितना ईवी सब्सिडी मिलेगा?

Ans: तेलंगाना के इस ईवी पालिसी के तहत सबसे पहले खरीदे और पंजीकृत किये गए पहले 2,00,000 इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में 100% छूट मिलेगा।

Q.3 तेलंगाना में इलेक्ट्रिक कार के लिए कितना ईवी सब्सिडी मिलेगा?

Ans: तेलंगाना के अंदर खरीदे जाने वाले पहले 5000 कमर्शियल वाहनों को रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में 100 परसेंट सब्सिडी दिया जाएगा।


आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल तेलंगाना इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी 2022-27 Hindi | Telangana EV Policy 2022-27 काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

Okaya Faast F3: नई इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर हुआ जारी, मिलेगा 140 km की रेंज भारत में शुरू हुई Tata Tiago EV की डिलीवरी 120 Km रेंज, मात्र 1 लाख रुपए ऐसे मिलेगा Honda Activa इलेक्ट्रिक स्कूटर Maruti Suzuki YY8: जल्द आ रही है मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार स्कूटर-बाइक छोड़ो! अब इलेक्ट्रिक साइकिल देगी 100 km रेंज