UP EV Policy 2022-27 Hindi | यूपी इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी 2022-27

जानें क्या है Uttar Pradesh Electric Vehicle Policy (EV) Hindi, यूपी इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी, registration, UP EV Policy Download Pdf, links, websites, What is ev policy, आवेदन कैसे करें, ev policy India, electric vehicle policy India Pdf, electric car subsidy in UP, electric vehicle subsidy in Hindi,

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

UP EV Policy 2022-27: यूपी सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए राज्य में यूपी ईवी सब्सिडी पॉलिसी की घोषणा कर दी है। Uttar Pradesh Electric Vehicle Subsidy Policy के तहत 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश मिल सकते हैं. इसके अलावा इस पॉलिसी के बाद 10 लाख से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के प्रत्यक्ष व परोक्ष अवसर भी तैयार कर सकती है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2022-27 (UP EV Policy 2022-27) का ड्राफ्ट तैयार किया है. इस पॉलिसी का लक्ष्य पूरे राज्य के परिवहन को 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनाना है.

अगर यह नीति अमल में आती है तो इससे न सिर्फ राज्य को हजारों करोड़ रुपये का निवेश मिलेगा, बल्कि प्रदेश के लाखों लोगों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी भी देने की तैयारी है.

आपको बता दें कि यूपी ईवी पॉलिसी 2022-27 के ड्राफ्ट के अनुसार यूपी के लोगों काफी लाभ मिलने वाला है। उत्तर प्रदेश को 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा तक के निवेश के अवसर प्राप्त हो सकते हैं. इसके साथ ही राज्य में 10 लाख से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार का अवसर प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: Jio BP EV Charging Stations: 13 शहरों के नेक्सस मॉल्स में बनेंगे ईवी चार्जिंग स्टेशन

यूपी में जारी ईवी पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य है राज्य को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, बैटरी व अन्य संबंधित कल-पुर्जों के विनिर्माण के रूप में बढ़ावा देना और यूपी को ईवी इंडस्ट्री के रूप में एक ग्लोबल हब बनाना है। इसके साथ ही इकोफ्रेंडली माहौल भी तैयार करेगी।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं आप किसी प्रकार का ईवी ख़रीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह जारी हुई न्यू ईवि पॉलिसी काफी हेल्पफुल होने वाला है। आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश में ईवी वाहन पर क्या छूट मिल रहा है? और क्या ईवी वाहन पर सब्सिडी दी जा रही है। यूपी में ईवी सब्सिडी के क्या फायदे हैं। Uttar Pradesh EV Policy Hindi details

यह भी पढ़ें: Top 10 Best Electric Scooters Under 50000 in India 2022 | 50000 रूपये से कम कीमत के टॉप 10 इलेक्ट्रिक स्कूटर


Table of Contents

Uttar Pradesh EV Policy 2022-27 | उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी- Hindi

UP EV Policy
UP EV Policy

बीते दिन हुई उत्तर प्रदेश कैबिनेट बैठक के दौरान इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और गतिशीलता नीति-2022 (उत्तर प्रदेश ईवी सब्सिडी पॉलिसी) को मंजूरी दे दी गई है। यह कैबिनेट बैठक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई थी।

इस मीटिंग के दौरान लिए गए फैसले के अनुसार उत्तर प्रदेश में आने वाले तीन वर्षों के दौरान खरीदे गए सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहन पर 100 प्रतिशत रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में छूट मिलेगी।

योगी सरकार ने देशवासियों को दिवाली के मौके पर यह खास तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश में EV पालिसी को मंजूरी दे दी गई है। किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर 15% तक की छूट मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Section 80EEB In Hindi | आयकर अधिनियम की धारा 80EEB क्या है

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें: Electric Vehicle Dealership And Franchise Provider In India 2022 | इलेक्ट्रिक व्हीकल डीलरशिप और फ्रैंचाइजी प्रोवाइडर्स


EV पॉलिसी से मिलने वाले फायदे (Benefits Of Electric Vehicle Policy)

ईवी पॉलिसी के ढेरों फायदे है, आइए एक एक करके जानते हैं यदि आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो यह आपके लिए कैसे हेल्पफुल है।

1. दो पहिया वाहनों पर मिलने वाले फायदे (Benefits on Two-Wheeler)

  • UP EV Policy के अनुसार पहले खरीदे गए 2 लाख व्हीकल्स पर 5 हज़ार रूपए की विशेष छूट दी जाएगी। ये सारी छूटें Fame 2 Subsidy तहत दी जायेगी।

यह भी पढ़ें: पीएलआई योजना क्या है?

2. तीन पहिया वाहनों पर मिलने वाले फायदे (Benefits on Three-Wheeler)

इस पॉलिसी के तहत पहले खरीदे गए 50 हज़ार तीन पहिया वाहनों पर 12 हज़ार की विशेष छूट सरकार द्वारा मिलती है।  

3. चार पहिया वाहनों पर मिलने वाले फायदे (Benefits on Four-Wheeler)

इसमें प्रथम 25 हज़ार चार पहिया वाहनों की खरीद पर 1 लाख रूपए तक की सब्सिडी का प्रावधान है।

4. इलेक्ट्रिक बस पर मिलने वाले फायदे (Benefits on Electric Buses)

इलेक्ट्रिक बस की खरीद पर भी सरकार का विशेष ध्यान है। ईवी पॉलिसी के अनुसार पहली 400 इलेक्ट्रिक बस खरीदने पर 20 लाख रूपए तक की डायरेक्ट सब्सिडी दी जायेगी।

इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी होने से राज्य में प्रदूषण का स्तर काफी हद तक कम हो सकता है।

यह भी पढ़ें: How To Find EV Charging Station In India | इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कैसे पता करें 2022

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चलाने के लिए नहीं है लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की जरूरत | Electric Scooter Without License, Registration, PUC or Insurance in India 2022


EV बैटरी को मिलेगा बढ़ावा

  • इस पॉलिसी के जरिए ना सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा मिल रहा है बल्कि इसके साथ साथ EV बैटरी प्लांट्स मैन्युफैक्चर को भी बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है।
  • आपको बता दें कि 1 गीगावॉट पावर वाली बैटरी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने वाली कंपनी को सरकार की तरफ से 1,500 करोड़ रूपए या उससे अधिक निवेश पर 30 % की दर से सब्सिडी दी जाने वाली है।  

UP EV Policy को मंजूरी देने के पीछे बड़े लक्ष्य (Big Goals Behind Approving UP EV Policy)

  • पुरे राज्य में चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देना
  • राज्य में रोजगार के अवसर की तलाश
  • राज्य की अर्थवयवस्था को बढ़ावा

यह भी पढ़ें: Cheapest Electric Scooter: 50000 रुपये से भी कम के इलेक्ट्रिक व्हीकल, जाने फ़ीचर्स


UP EV Policy Highlights (नई ईवी पॉलिसी में क्या है खास)

  • इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 1 लाख रुपये की सब्सिडी का लाभ मिल सकेगा। यह प्रथम 25 हजार गाड़ियों के लिए मान्य है।
  • वाहन खरीदने के समय से लेकर तक 3 साल तक रजिस्ट्रेशन फीस और रोड टैक्स नहीं देना होगा
  • इसके अलावा यूपी सरकार कार की खरीददारी पर लगने वाले जीएसटी पर भी 5 हजार रुपये की सब्सिडी देगी.
  • टू व्हीलर के लिए 5 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. यह प्रारंभिक 2 लाख टू व्हीलर्स के लिए मान्य होगा.
  • पहली 400 इलेक्ट्रिक बसों पर यूपी सरकार 20 लाख रुपये तक की सब्सिडी देगी.
  • लोडिंग वाहन की खरीद पर 1 लाख रुपये का लाभ मिलेगा
  • इलेक्ट्रिक रिक्शा और टेम्पो पर 12,000 रुपये का लाभ मिलेगा। यह प्रथम 50,000 खरीदारों के लिए मान्य है।
  • ये सभी सब्सिडी पॉलिसी का नोटिफिकेशन जारी होने के 3 साल बाद तक वैलिड है।

Download UP Electric Vehicle (Ev) Policy 2022-2027 (PDF)


यह भी पढ़ें: Best Electric Scooter For Girls In India 2022 – Hindi | भारत के टॉप 10 इलेक्ट्रिक स्कूटर फ़ॉर गर्ल्स

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:


FAQs (Frequently Asked Questions)

Q1. यूपी में इलेक्ट्रिक स्कूटर पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

Ans: यूपी इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी के तहत पहले दो लाख 
इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 5,000 रुपये प्रति वाहन, पहले 50,000 इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों पर अधिकतम 12,000 रुपये तक, और पहले 25,000 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए प्रति वाहन पर एक लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी।

Q2. इलेक्ट्रिक स्कूटर की सब्सिडी कितनी है?

Ans: जून 2021 के बाद से सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 15,000 रुपये प्रति kWh (बैटरी क्षमता अनुसार) सब्सिडी देती है.

Q3. दो पहिया वाहनों पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

Ans: UP EV Policy के अनुसार पहले खरीदे गए 2 लाख व्हीकल्स पर 5 हज़ार रूपए की विशेष छूट दी जाएगी। ये सारी छूटें Fame 2 Subsidy तहत दी जायेगी।

Q4. तीन पहिया वाहनों पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

Ans: इस पॉलिसी के तहत पहले खरीदे गए 50 हज़ार तीन पहिया वाहनों पर 12 हज़ार की विशेष छूट सरकार द्वारा मिलती है।  

Q5. चार पहिया वाहनों पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

Ans: इसमें प्रथम 25 हज़ार चार पहिया वाहनों की खरीद पर 1 लाख रूपए तक की सब्सिडी का प्रावधान है।

Q6. इलेक्ट्रिक बस पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

Ans: इलेक्ट्रिक बस की खरीद पर भी सरकार का विशेष ध्यान है। ईवी पॉलिसी के अनुसार पहली 400 इलेक्ट्रिक बस खरीदने पर 20 लाख रूपए तक की डायरेक्ट सब्सिडी दी जायेगी।


आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल UP EV Policy 2022-27 Hindi | यूपी इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी पॉलिसी 2022-27 काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)


Follow us On Google News

UP EV Policy

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

मार्केट में धूम मचाने आ रही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च होने वाली है ये सस्ती कार्स, देखें पूरी लिस्ट Techo Electra Emerge Electric Scooter: सिंगल चार्ज पर 100 Km रेंज 456km रेंज वाली Mahindra XUV400 की बुकिंग शुरू New सेल्फ बैलेंसिंग Electric Scooter की एंट्री, 5 साल वारंटी के साथ