मात्र 80 रुपये के खर्च में 6 घंटे चलेगा यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, किसानो के लिए वरदान साबित होगा

Marut E-Tract 3.0: इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री के बाजार में अब हर तरह से इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हो रहे है। जिसमे टू व्हीलर, फोर व्हीलर, बस, ऑटो, ट्रक और अब इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भी ईवी इंडस्ट्री में लॉन्च होने को तैयार है। इस पोस्ट के माध्यम से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के बारे में जानने वाले है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

ईवी मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी

Marut E-Tract 3.0 एक छोटा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर है। इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाने में कई सालो का मेहनत लगा है। इसे किसान-इंजीनियर निकुंज कोराट और गुजरात में उनके भाइयों द्वारा लगभग 1 करोड़ रुपये के निवेश के साथ विकसित किया गया है। इस इलेक्ट्रिक वाहन को iCAT (इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी) का अप्रूवल भी मिल गया है और अब इस कंपनी ने इसे ईवी मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी में लगे हुए है।

Marut E-Tract 3.0

इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को किसान-इंजीनियर निकुंज कोराट और गुजरात में उनके भाइयों द्वारा किया गया मेहनत का नतीजा है। अब इन लोगो के वजह से अब हमारे देश के किसान भी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को अपने खेत में चला पाएंगे जिससे उनके पैसे बचेंगे। इसके साथ ही स्टार्टअप ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की टार्गेट कीमत 5.5 लाख रुपये लेकर चला जा रहा है और फिलहाल इसके व्यावसायीकरण, निवेशक सहायता और फेम सब्सिडी के लिए फंड की मांग की जा रही है।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों CNG फिलिंग के दौरान कार से उतर जाते हैं सभी लोग, जानें चौंकाने वाली वजह

6 से 8 घंटे की रेंज देने का दावा

इस कंपनी के अनुसार इस Marut E-Tract 3.0 को अपने खेती में 6 से 8 घंटे लगातार काम कर सकता है। उन्होंने यह दावा किया है कि “जो भी एप्लिकेशन एक छोटा डीजल ट्रैक्टर कर सकता है, मारुत ई-ट्रैक्ट 3.0 भी कर लेगा।” इसके साथ आप इसके बैटरी को मात्र 4 घंटे में फुल चार्ज कर सकते है।

यह भी पढ़ें: 170 Km की रेंज के साथ लॉन्च हुई यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत सुन उछल पड़ेंगे आप

इसके अलाव निकुंज कोराट को इसे विकसित करने को लेकर उनके गांव के किसानों से इस ट्रैक्टर को काफी ज्यादा सपोर्ट मिल रहा है। निकुंज का कहना है की नॉर्मल ट्रैक्टर की कीमत 2.5 से 3.5 लाख के करीब होती है, वही इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत 5 .5 लाख है जिसके वजह से अच्छी संख्या में ग्राहकों को प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

यह भी पढ़ें: मात्र 37 हजार 700 रुपये में अपने पुराने हीरो स्पलेंडर को इलेक्ट्रिक में बदले, जाने कैसे?

10 रुपये प्रति घंटा की हिसाब से चलता है

आपको बता दे की कंपनी के निकुंज की अनुमानित गणना कहती है कि एक नॉर्मल डीजल ट्रैक्टर एक घंटे में लगभग एक लीटर डीजल की खपत करता है, वही आपके इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को चलाने की लागत सिर्फ 10 रुपये प्रति घंटा है। इसलिए यह नॉर्मल ट्रैक्टर से कही बेहतर साबित हो सकती है।

इतना ही नहीं निकुंज लगातार भारत सरकार की FAME सब्सिडी में ट्रैक्टरों को भी कवर करने का अनुरोध कर रहे हैं, यह देखते हुए कि भारत एक बड़ी कृषि अर्थव्यवस्था है। रिपोर्ट बताती है कि यदि ऐसा होता है, तो मारुत ई-ट्रैक्ट 3.0 जैसे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर सब्सिडी लगभग 1.5 लाख रुपये होगी।

यह भी पढ़ें: क्या है FAME-II सब्सिडी और कैसे मिलेगा फायदा

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Rajeev Ranjan - editor of the blog Ecovahan. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering). Intersted in EVs and Loves automobile.

Leave a Comment