15+ टॉप इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स | Best EV Stocks in India 2023

कौन सा EV Stocks in India 2023 होगा आपके लिए 15+ टॉप इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स, List of Best EV Stocks to invest (Hindi) इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर प्राइस (Electric Vehicle Stocks)- पूरी जानकारी, Top Best EV Stocks in India to invest, Indian EV sector stocks, इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स, Electric Vehicle Stocks, List, Price to Buy

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Electric Vehicle Stocks: देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल के इस बढ़ते दौर में लगातार अब इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर प्राइस की कीमत में भी काफी उछाल देखने को मिल रहा है। दिन प्रतिदिन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का दबदबा बढ़ता ही जा रहा है। यही एक मुख्य वजह है कि अब इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर की जबरदस्त ग्रोथ को देखने के बाद अब इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयरों पर निवेशकों का फोकस काफी तेजी से बढ़ने लगा है।

अब शायद आप स्टॉक मार्केट में एक्टिव हो या न हो लेकिन Indian EV Sector स्टॉक्स की बढ़ती डिमांड ने लोगों को अपनी तरफ खूब आकर्षित किया है। Indospace and Colliers की रिपोर्ट्स की मानें तो आगे आने वाले 5 सालों में लगभग Rs 94,000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट Indian EV sector में दिखने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में EV stocks को काफी बूस्ट मिलने वाला है।

लोगों की बढ़ती रुचि और बढ़ती प्रॉफिट हमें भी कहीं न कहीं Indian Electric Vehicle Stocks की तरफ आकर्षित जरूर करेंगे। इसलिए EV stocks in Indian market के बारे में जानकारी प्राप्त करना हमारे लिए भी बेहद जरूरी हो जाता है। इन्वेस्टमेंट से पहले जानकारी इकट्ठा करना ही तो समझदारी है, इसलिए सबसे पहले हमें सारे इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स और शेयर प्राइस के बारे में जानना होगा।

यदि हम सिस्टमैटिक तरीके से छोटे छोटे स्मॉल इंवेस्टमेंट करें तो यह भी हमें एक अच्छा रिटर्न दे सकता है। आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं List of EV Stocks in India 2023, Best Electric Vehicle Stocks Price in Hindi के बारे में। भविष्य के हिसाब से आप भी इन इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयरों में निवेश कर सकते हैं और प्रॉफिट कमा सकते हैं।

आइये हम सब EV stocks in the Indian market जानने से पहले कई और सारे सवालों के जवाब जान लेते हैं जैसे कि आखिर ये EV stocks क्या है? EV Stocks हमारे लिए क्यों जरूरी हैं? सबसे Best EV Stocks कौन हो सकता है? और इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर प्राइस के बारे में भी।

आपको बता दें कि EV stocks केवल इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों के ही नहीं होते। दरअसल Spectrum of EV stocks में बहुत बड़ी रेंज और कई सर्विसेज शामिल हैं। उनके कुछ उदाहरण नीचे भी दिए गए हैं। आप पढ़ रहे हैं Best EV Stocks in India 2023 Hindi, टॉप इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स के बारे में।


Table of Contents

Best EV Stocks in India 2023 | Electric Vehicle Stocks, List, Price to Buy

Best EV Stocks in India 2023
Best EV Stocks in India 2023

आपको तो पता ही होगा जैसे जैसे दिन प्रतिदिन लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ बढ़ता जा रहा है। उसके साथ हीं मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स (EV Stocks in India) में भी काफी बड़ी हलचल देखने को मिल रही है। पर्यावरण के लिए सुरक्षित और महंगे फ्यूल ही इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती मांग का एक मात्र कारण है। दरअसल इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर की जबरदस्त ग्रोथ के बाद अब इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयरों पर निवेशकों का फोकस भी जमकर बढ़ने लगा है।

वैसे EV Stocks in India की बहुत बड़ी रेंज है, जैसे ही हम इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स की चर्चा करते हैं तो यह बात सिर्फ कार बनाने वाले कंपनी तक ही सीमित नहीं रह जाती है, बल्कि इसमें पूरी EV Industry Stocks पर फोकस किया जाता है। अर्थात एक्सपर्ट्स की इसलिए सलाह दी जाती है कि ईवी स्टॉक्स के प्रदर्शन के साथ साथ कई और ऐसे और भी स्टॉक्स या शेयर हैं जिनके ऊपर हमें नज़र बनाये रखना चाहिए ताकि उसे बाद खरीदा भी जा सके।

यह भी पढ़ें: एचडीएफसी एक्सप्रेस कार लोन की जानकारी

इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर के अलावा ऐसे कई इवी इंडियन स्टॉक्स है जैसे जो कंपनी लिथीयम बैटरी, चार्जिंग स्टेशन या फिर इससे संबंधित कोई पार्ट्स या बाकी प्रोडक्ट बनाती हैं। अगर समय के अनुकूल हम सही ढंग से इन EV Stocks पर ध्यान लगाएं तो एक सीमित समय के अंतराल में हमें अच्छी रिटर्न मिल सकती है।

best ev stocks hindi
investeek.com

EV के क्षेत्रों का विभाजन

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक व्हीकल का भी विभाजन अलग अलग क्षेत्रों में हुआ है। मुख्य रूप से इनका विभाजन 5 वर्गों में किया गया है जिनका विवरण आपको नीचे लिस्टिंग के रूप में दिया गया है..

  • ऑटो निर्माता या वाहन निर्माता
  • ऑटो पार्ट्स
  • सॉफ्टवेयर
  • बैटरी निर्माण
  • चार्जिंग स्टेशन

Video: Top 18 EV stocks in India – Analysis Of Indian Electric Vehicle


Top 5 EV stocks in India 2023 as per market capitalisation (इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर प्राइस)

Sl.NoTop EV StocksMarket Capitalisation (in cr)
1.Reliance Industries Ltd₹ 16,07,023
2.Tata Motors Ltd ₹1,67,856
3.TVS Motor Company Ltd₹29,245
4.Indian Oil Corporation Ltd ₹1,10,240
5.Mahindra & Mahindra Ltd ₹1,05,326
6.Maruti Suzuki India Ltd₹2,60,696.60
7.Hero MotoCorp Limited₹56,584.65
8. National Aluminium Limited₹13,418.59
9.Tata Chemicals Limited₹20,715.51
10.Greaves Cotton Limited₹3,535.96
11.National Thermal Power Corporation Limited (NTPC)₹1,34,735.18
12.Amara Raja Batteries & Exide Batteries Industries Limited₹8,945.42 &
₹12,053
13.KPIT Technologies Limited₹12,990
14.Tata Power Company Limited₹68,380.28
15.TATA ELXSI Limited₹49,658.30
16.Hindustan Copper Limited₹8,090.27

यहां पर आपको टॉप 5 इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स दिए गए हैं, ये सारे स्टॉक्स कंपनियों के भारतीय बाजार में निवेश कैपिटल्स को नज़र रखते हुए आंका गया है। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर काफी बड़ी है और ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले समय में भारी Cash Inflow की उम्मीद दिख सकती हैं।

दरअसल यह biggest EV stocks in India 2023 की लिस्ट है। अब इस नहीं है कि भारत मे केवल 5 ही EV stocks (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स स्टॉक्स) हैं, जिनमें हम निवेश कर सकते हैं या फिर इन बड़ी कंपनियों के पास ज्यादा मार्किट कैपिटलाइजेशन है तो इसमें फायदा ज्यादा है। आप यदि ऐसा सोच रहे हो तो यह बिल्कुल गलत हैं।

यह भी पढ़ें: सिंथेटिक ई-ईंधन क्या है पूरी जानकारी

आपको बता दें कि इसके अलावा यहाँ पर आपको 15+ EV stocks listed on the Indian stock exchange की लिस्ट दी गयी है, जिसमें आप निवेश करके अच्छा रिटर्न्स प्राप्त कर सकते हो।  EV stocks में इन्वेस्ट करना ऐसा माना जा सकता है कि इसमें थोड़ा कुछ गारण्टी है क्योंकि लगातार गवर्नमेंट इलेक्ट्रिक व्हीकल रेवोलुशन को भारत में बखूबी एस्टेब्लिश करना चाहती है। आइये एक नज़र डालते हैं Best EV Stocks in India 2023 Hindi, टॉप इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स के ऊपर और जानते हैं उनके बारे में पूरी डिटेल्स…


List of 5 Best EV Stocks in India 2023 –  Key Features

1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) – EV Stocks

best ev stocks hindi

दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और महिंद्रा ग्रुप ने एक साथ हाथ मिला लिया है EV प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के क्रिएशन पर जोड़ देने के लिए। ये दोनों ही कंपनियां एकसाथ मिलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल के कई सारे सेग्मेंट्स पर काम कर रही है। जैसे कि इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स, 3 व्हीलेर्स, ऑटोरिक्शा, e-SVC (small commercial vehicles) और कई सारे प्रोडक्ट्स।

इतने सारे मॉनेटरी बेनिफिट्स को देखते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड स्टॉक्स (Reliance Industries Ltd Stocks) को लोग काफी तवज्जो दे रहे हैं। यदि आप भी EV Stocks में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

Key Financial Ratios of Reliance Industries Ltd –

Market Cap (Cr): 15,82,651Face Value (₹): 10
Book Value (₹): 1,097Roce (%): 8.19
Stock P/E: 30.6ROE (%): 7.97
Revenue (Cr): 489,160Earnings (Cr): 80,451
EPS (₹): 82.47Debt to Equity: 0.36
Cash (Cr): 19,074Promoter’s Holdings (%): 50.54
Total Debt (Cr): 263,918

2. टाटा मोटर्स लिमिटेड (Tata Motors Limited) – EV Stocks

best ev stocks hindi

टाटा मोटर्स लिमिटेड एक भारतीय आटोमोबाइल कम्पनी है, जो टाटा कार्स के अलावा कई सारे प्रोडक्ट्स भारतीय बाजार के लिए निर्माण करती है। Tata Motors Limited का मुख्यालय मुम्बई (महाराष्ट्र) में है। टाटा कार्स तो वैसे ही भारतीय बाजार में काफी प्रचलित है। टाटा समूह के कई सारे उत्पाद है जैसे कार, ट्रक, वैन, स्पोर्ट्स कार, निर्माण उपकरण, सैन्य वाहन आदि। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने अंग्रेजी प्रीमियर कार निर्माता कंपनी जैसे जगुआर, रैंज रोवर को भी खरीद लिया है।

टाटा मोटर्स ने अपना कदम जैसे ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ बढ़ाया है, पूरे भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में मानों एक भूचाल सा आ गया है। अब तो टाटा ही ऐसी एकमात्र Made in India कंपनी है जिनकी ऑटोमोबाइल सेल्स पूरे भारत में सबसे ज्यादा हो रही है। टाटा की गाड़ियां स्पेशल भारतीय मार्किट को देखकर डिजाइन की जाती है। टाटा की गाडियो काफी सेफ होती है और इसकी माइलेज भी काफी अच्छी होती है।

टाटा की कई सारे व्हीकल्स कार जो भारतीय बाजार में काफी फेमस हुए हैं और यह धूम मचा रखी है…

  • Tata Nexon EV
  • Tata Tiago EV
  • Tata Tigor EV
  • Tata Altroz
  • Tata Harrier
  • Tata Safari

टाटा मोटर्स भारत की सबसे बड़ी EV manufacturer कंपनी है। इसने लगभग 75% India’s EV market share को कैप्चर कर रखा है। टाटा मोटर्स अगले 5 साल में EV space के लिए $2 Billion इन्वेस्ट करने जा रही है। दरअसल Tata Motors Limited Share Stocks आपको BSE(Bombay Stock Exchange) और NSE(National Stock Exchange) दोनो पर लिस्टेड दिखेंगी। यदि आप EV Stocks में इन्वेस्ट करने का सोचा है तो यह टाटा इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, और इससे अच्छा रिटर्न्स भी प्राप्त होने की उम्मीद है।

PROSCONS
पिछले 2 वर्ष में कंपनी के प्रमोटर्स की लगभग 5% हिस्सेदारी बढ़ गई है। इसके बाद प्रमोटर होल्डिंग 46.41% तक पहुंच चुकी हैं।टाटा मोटर्स के ऊपर लगभग ₹ 21,748.72 Cr. का कर्ज हैं। 
कंपनी के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल के उत्पादन के लिए एक मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा चुका हैं।मैनजमेंट के अनुसार टाटा मोटर्स के पास आगामी दो तिमाही में सेमीकंडक्टर्स की कमी दिख रही है और ऐसे में कंपनी की उत्पादन क्षमता पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

मैनजमेंट के अनुसार टाटा मोटर्स के पास आगामी दो तिमाही में सेमीकंडक्टर्स की कमी दिख रही है और ऐसे में कंपनी की उत्पादन क्षमता पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

Key Financial Ratios of Tata Motors Ltd –

Market Cap (Cr): 1,67,856Face Value (₹): 2
Book Value (₹): 135Roce (%): 5.82
Stock P/E: 0ROE (%): -22.9
Revenue (Cr): 219,682Earnings (Cr): 14,849
Total Debt (Cr): 148,872Promoter’s Holdings (%): 42.39
EPS (₹): -40.29Debt to Equity: 3.39
Dividend Yield (%): 0Cash (Cr): 34,604

इतने सारे मॉनेटरी बेनिफिट्स को देखते हुए टाटा मोटर्स लिमिटेड स्टॉक्स (Tata Motors Ltd Stocks) को लोग काफी तवज्जो दे रहे हैं। यदि आप भी EV Stocks में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यह आपको फ्यूचर में अच्छा रिटर्न्स भी देगा।


3. टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड (TVS Motor Company Ltd) – EV Stocks

best ev stocks hindi

टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड (TVS Motor) 2/3 व्हीलर्स क्षेत्र वाली इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1992 में की गई थी। टीवीएस मोटर की कुल मार्केट वैल्यू ₹31,897 करोड़ रुपए की है। कंपनी की शेयर बीएसई और एनएसई बाजार दोनों में ही लिस्टेड है।

टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड भारत की दूसरी सबसे बड़ी EV stock इन्वेस्टर्स में से एक है। आगामी 4 साल में TVS Motor Company Ltd. Rs 1,200 crores का इन्वेस्टमेंट future technologies और इलेक्ट्रिक व्हीकल में करने वाली है। हालांकि टीवीएस मोटर भी अब भारतीय बाज़ार में अपना इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट TVS iQube- Electric scooter लॉन्च कर चुकी है।

इतने सारे मॉनेटरी बेनिफिट्स को देखते हुए टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड स्टॉक्स (TVS Motors Ltd Stocks) को लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। यदि आप भी EV Stocks में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह टीवीएस मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर आपके लिए बेस्ट वैल्युएबल शेयर हो सकता है। यह आपको फ्यूचर में अच्छा रिटर्न्स भी देगा।

Key Financial Ratios of TVS Motor Company Ltd – 

Market Cap (Cr): 29,245Face Value (₹): 1
Book Value (₹): 84.5Roce (%): 11.1
Stock P/E: 34.6ROE (%): 16.9
Revenue (Cr): 16,065Earnings (Cr): 1,832
EPS (₹): 17.38Debt to Equity: 2.48
Cash (Cr): 1,741Dividend Yield (%): 0.57
Total Debt (Cr): 9,838Promoter’s Holdings (%): 57.4

इतने सारे मॉनेटरी बेनिफिट्स को देखते हुए टीवीएस मोटर लिमिटेड स्टॉक्स (TVS Motors Ltd Stocks) को लोग काफी तवज्जो दे रहे हैं। यदि आप भी EV Stocks में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यह आपको फ्यूचर में अच्छा रिटर्न्स भी देगा।


4. Indian Oil Corporation Limited

best ev stocks hindi

इंडियन ऑयल पेट्रो कैमिकल इंडस्ट्री से तो हर कोई वाकिफ हैं। पेट्रोल पंप के बाद अब यह कंपनी इलेक्ट्रिक फील्ड में भी अपना कदम रखा है। अब पेट्रोल पंप के साथ साथ यह इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का भी विस्तार करेगी। इस कंपनी ने sun mobility के साथ ग्रीन एनर्जी एंड स्वैपिंग स्टेशन के लिए कॉलब्रेशन किया है।

इसकी टोटल मार्केट कैपिटल ₹1,10,240 करोड़ रुपए की है। और इसकी शेयर प्राइस की कीमत भी लगभग ₹107.80 के आस पास है।

यह भी पढ़ें: Electric Scooter Insurance In India


5. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (Mahindra & Mahindra Ltd) –

best ev stocks hindi

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड एक भारतीय ऑटोमोटिव निर्माता कंपनी है। इसकी स्थापना वर्ष 1945 में ‘महिंद्रा एंड मुहम्मद’ के नाम से किया गया था और बाद में आगे चलकर इसका नाम बदलकर ‘महिंद्रा एंड महिंद्रा’ रख दिया गया। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी है। यह मुख्य रूप से पैसेंजर व्हीकल और ट्रैक्टर्स का निर्माण किया करती हैं। इसका कारोबार अरबों डॉलर में किया जाता है। Mahindra company का वर्तमान मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

आपको बता दें की महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के कई और भी कंसोलिडेटेड बिज़नेस है जैसे – टेक महिंद्रा, महिंद्रा लॉजिस्टिक, महिंद्रा फाइनेंस आदि। वैसे महिंद्रा वाहन निर्माता कंपनी तो है अब ये कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन के निर्माण में भी अपना योगदान दिया है।

महिंद्रा लिमिटेड की पहली इलेक्ट्रिक कार 2001 में लॉन्च किया जिसका नाम महिंद्रा रीवा था। कंपनी अब तक कई सारे ईवी वाहन का निर्माण कर चुकी है और इनके कई इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहे हैं। कंपनी ने वर्ष 2027 तक SUV और छोटे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेगमेंट पर कार्य करना आरंभ कर दिया है। आगामी 3 सालों में ये कंपनी इलेक्ट्रिक इंडस्ट्री में 3,000 crores रुपए का निवेश करने जा रही है।

हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए अपना रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेण्टर बेंगलुरु शहर में स्थापित किया है। आपको बता दें की वर्तमान समय में महिंद्रा की कुल मार्केट कैपिटल एक लाख करोड़ के ऊपर है। लेकिन इसके अलावा कंपनी के ऊपर ₹ 7,666.81 Cr. का डेब्ट भी हैं। हालांकि कंपनी के मार्केट वैल्यू के आगे ये कर्ज कोई बड़ी बात नहीं है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ट्रेक्टर सेगमेंट में लगभग 40%, लाइट कमर्शियल व्हीकल में 47% और पिक-अप सेगमेंट में 62% का मार्केट शेयर हैं।

Key Financial Ratios of Mahindra & Mahindra Company Ltd –

Market Cap (Cr): 1,03,757Face Value (₹): 5
Book Value (₹): 347Roce (%): 8.54
Stock P/E: 24.1ROE (%): 4.45
Revenue (Cr): 85,090Earnings (Cr): 11,387
EPS (₹): 33.2Debt to Equity: 1.86
Dividend Yield (%): 1.05Cash (Cr): 11,144
Total Debt (Cr): 78,980Promoter’s Holdings (%): 19.44

कई सारे मॉनेटरी बेनिफिट्स को देखते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड स्टॉक्स (Mahindra & Mahindra Ltd Stocks) को लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। यदि आप भी EV Stocks में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड शेयर आपके लिए बेस्ट वैल्युएबल शेयर हो सकता है। यह आपको फ्यूचर में अच्छा रिटर्न्स भी देगा।


6.मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti Suzuki India Ltd)

best ev stocks hindi

यदि हम बजट फ्रेंडली कार्स की बात करें तो मारुति सुजुकी सबसे पहला ब्रांड हमारे ख्याल में आता है। ईवी सेक्टर में भी यह कम्पनी अपना कदम रखने वाली है। फिलहाल कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कार और बैटरीज बनाने के लिए ₹10,440 करोड़ का निवेश करने वाली है।

मारुति सुजुकी की मार्केट कैपिटल की बात करें तो यह लगभग ₹2,60,696.60 cr है। सुजुकी की शेयर प्राइस पिछले कुछ समय से ₹8000 से लेकर ₹8500 तक का है। ऐसे में यदि आप भी लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट करके मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह Maruti Suzuki India Ltd स्टॉक्स आपके लिए काफी बेस्ट चॉइस हो सकता है।


7. हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड (Hero MotoCorp Limited)

best ev stocks hindi

Hero दोपहिया वाहनों के लिए ऑटो इंडस्ट्री में काफी मशहूर है। यह लोगोंके बीच विश्वशनीय ब्रांड है और इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी शानदार तरीके से एंट्री लेने वाला है।

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड की मार्केट कैपिटल की बात करें तो यह लगभग ₹56,584.65 करोड़ की है। इसकी शेयर प्राइस की बात करें तो लगभग ₹2343 के आस पास का है।

मोनेट्री बेनिफिट्स को देखते हुए लोग Hero MotoCorp Limited stocks की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। फ्यूचर इन्वेस्ट करने के लिए यह आपके लिए भी बेस्ट चॉइस हो सकता है।


8. National Aluminium Limited (NALCO)

best ev stocks hindi

NALCO कम्पनी एल्यूमीनियम मैन्युफैक्चरिंग के लिए काफी मशहूर है। जैसा की आप सभी जानते हो एल्यूमीनियम इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण में काफी इंपोर्टेंट रोल निभाता है। आने वाले समय में इस इंडस्ट्री में काफी तेजी आने वाली है। जैसे जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की संख्या में बढ़ोतरी होगी एल्यूमीनियम का डिमांड भी बढ़ेगा।।

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड की मार्केट कैपिटल की बात करें तो यह लगभग ₹13,418.59 करोड़ की है। इसकी शेयर प्राइस की बात करें तो लगभग ₹73.75 के आस पास का है।

ऐसे में यदि आप भी लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट करके मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह NALCO स्टॉक्स आपके लिए काफी बेस्ट चॉइस हो सकता है।

यह भी पढ़ें: EV Yatra Portal क्या है और कैसे करें डाउनलोड


9. Tata Chemicals Limited (टाटा कैमिकल लिमिटेड)

best ev stocks hindi

यह इंडस्ट्री बैटरी बनाने के सेगमेंट पर कार्य करती है। बैटरी को मैन्युफैक्चर करने के साथ साथ या इंडस्ट्री बैटरी के रीसाइक्लिंग पर भी ध्यान दे रही है ताकि फ्यूचर में बैटरी का समापन न हो सके। टाटा कैमिकल लोगों के बीच एक विश्वशनीय कम्पनी भी है जिसके चलते आप इसमें इन्वेस्ट बिना हिचक के भी कर सकते हैं।

टाटा कैमिकल लिमिटेड की मार्केट कैपिटल लगभग ₹20,715.51 करोड़ की है। अभी के समय में इसकी शेयर प्राइस की कीमत ₹1016 रुपए के आस पास का है। इस प्रकार से Tata Chemicals Limited जैसे कंपनियों में निवेश कर सकते हैं ताकि फ्यूचर में आपको अच्छी कमाई हो सके।


10. Greaves Cotton Limited

best ev stocks hindi

इस कम्पनी को वर्ष 1859 में एस्टेब्लिश किया गया था। हाल ही में इस कम्पनी ने Ampere Vehcil को एक्वायर किया है जो भारत में टू व्हीलर मैन्युफैक्चर कर रही है। एम्पीयर व्हीकल्स की स्कूटर लोगों को काफी पसंद भी आ रही है। इसके अलावा Greaves Cotton LTD टू व्हीलर और थ्री व्हीलर इंडस्ट्री के लिए पड़े पैमाने पर इंजन का निर्माण और सप्लाई भी करती है।

हाल ही में आई रिपोर्ट्स से यह पता चला है की Greaves Electric Mobility आगामी 10 वर्षों में 700 करोड़ रुपए का निवेश करने की प्लानिंग में है। इस कम्पनी की मार्केट कैपिटल ₹3,535.96 करोड़ का है। इसकी शेयर की कीमत में पिछले साल काफी उछाल आया है यह ₹206 के आस पास पहुँच चुका है।


11. National Thermal Power Corporation Limited (NTPC)

best ev stocks hindi

एनटीपीसी भारत का सबसे बड़ा थर्मल पावर जेनरेशन कम्पनी है। हाल ही में इस कंपनी ने सोलर एनर्जी से भी बिजली मैन्युफैक्चरिंग को लेकर प्रोजेक्ट शुरू किया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री के ग्रोथ के साथ ही पावर की जरूरत पड़ेगी ही। इसलिए यह NTPC कम्पनी स्टॉक इन्वेस्टमेंट के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

इस NTPC कम्पनी का टोटल मार्केट कैपिटल ₹1,34,735.18 करोड़ है। इसके शेयर की कीमत ₹152 रुपए हैं और लास्ट 1 साल में इसमें 35% का बढोतरी देखने को मिला है।


12. Amara Raja Batteries & Exide Batteries Industries Limited

best ev stocks hindi

ये दोनों ही कंपनी Amara Raja Batteries और Exide Batteries अपने फील्ड के धुरंधर हैं। बैटरी का नाम आते ही लोगों के मन बस यही दो ब्रांड सामने आते हैं। जैसा की आप सभी जानते हो बैटरी एक इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए कितना बड़ा मार्केट हो सकता है।

ये दोनों कम्पनियां जो भी बैटरीज का मनुफैक्चर करती हैं वह लगभग सारे ट्रेडिशनल वाहनों में इस्तेमाल किए जाते हैं। ये दोनों ही कंपनिया मुख्य रूप से लिथियम आयन बैटरीज का इस्तेमाल करती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Exide Batteries मैन्युफैक्चरिंग मार्केट में 232 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट कर चुकी है। इसके साथ ही आगमी कुछ वर्षों में Amara Raja भी $1 बिलियन का निवेश करने वाली है। आने वाले समय में बैटरीज को लेकर मार्केट वैल्यूएशन काफी बढ़ेंगी।

Amara Raja Batteries की मार्केट कैपिटल आज के समय में ₹8,945.42 करोड़ रुपए का है। वहीं इसकी शेयर प्राइस की कीमत ₹468.20 हैं। वहीं दूसरी तरफ Exide Batteries की मार्केट कैपिटल ₹12,053 करोड़ रुपए का है और इसकी शेयर की कीमत ₹161.25 रुपए का है।

यह भी पढ़ें: क्या है FAME-II सब्सिडी और कैसे मिलेगा फायदा


13. KPIT Technologies Limited

best ev stocks hindi

यह कम्पनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में चार्जिंग स्टेशन के लिए काम करती है। यह इंडस्ट्री फिलहाल काफी ग्रोइंग स्टेज में है और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ते डिमांड के साथ साथ चार्जिंग स्टेशन वाली सेक्टर मेंंबी ग्रोथ देखने को मिलेगा।

इस कंपनी KPIT Technology की ओवरऑल मार्केट कैपिटल ₹12,990 करोड़ का है। इसका शेयर प्राइस की कीमत ₹520.75 का है।


14. टाटा पॉवर प्राइवेट लिमिटेड (Tata Power Company Ltd) – EV Stocks

best ev stocks hindi

Best EV Stocks in India की बात की जाए और टाटा पॉवर शेयर प्राइस की बात सामने ना आए ऐसा हो हीं नहीं सकता है। दरअसल Tata Power Company Ltd ईवी वाहनों के लिए भारत में EV charging ecosystem तैयार कर रही है। टाटा पॉवर, टाटा ग्रुप की ही एक कंपनी हैं।

टाटा पॉवर एक इंटीग्रेटेड पावर कंपनी हैं जिनके पोर्टफोलियो में कई चीजें शामिल है जैसे, पब्लिक चार्जिंग और घरेलू चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन, पावर ट्रेडिंग बिज़नेस आदि। हाल में में टाटा पावर ने पूरे देश भर में 1,000+ EV charging stations को लगवाया है।

आपको बता दें की टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण करता है जबकि टाटा पॉवर लिमिटेड रिन्यूएबल एनर्जी पर बेस्ड ईवी वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रकचर तैयार करता है। वर्तमान में लगभग देश में जितने भी ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाए गए हैं, उनका 53% हिस्सा लगभग टाटा पॉवर के पास ही हैं।

टाटा पॉवर प्राइवेट लिमिटेड लगभग कई प्रकार के सेगमेंट में चार्जिंग एसेसरीज पर वर्क कर रही है, जैसे –

  • EV पब्लिक चार्जिंग
  • होम चार्जिंग
  • Captive Charging
  • वर्कप्लेस चार्जिंग
  • पावर ट्रेडिंग, आदि

Key Financial Ratios of Tata Power Company Ltd –

Market Cap (Cr): 68,955Face Value (₹): 1
Book Value (₹): 66.6Roce (%): 7.36
Stock P/E: 44.2ROE (%): 3.41
Revenue (Cr): 28,435Earnings (Cr): 6,425
EPS (₹): 4.55Debt to Equity: 2.34
Dividend Yield (%): 0.72Cash (Cr): 4,608
Total Debt (Cr): 49,060Promoter’s Holdings (%): 46.86

इतने सारे मॉनेटरी बेनिफिट्स को देखते हुए टाटा पॉवर प्राइवेट लिमिटेड स्टॉक्स (Tata Power Private Ltd Stocks) को लोग काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। यदि आप भी EV Stocks में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह टाटा पावर शेयर आपके लिए बेस्ट वैल्युएबल शेयर हो सकता है। यह आपको फ्यूचर में अच्छा रिटर्न्स भी देगा।

TATA का नाम आज के समय में कौन नहीं जानता, हम बात कर रहे हैं TATA Power के बारे में यह Tata Motors का ही एलायंस कंपनी है। Tata Power इलेक्ट्रिक व्हीकल के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को मैनेज करेगी। इसके पोर्टफोलियो में पब्लिक चार्जिंग, वर्क प्लेस चार्जिंग, होम चार्जिंग आदि शामिल हैं। हर जगह में कंपनियां अपना चार्जिंग स्टेशन लगाना शुरू भी कर दिया है।

इस कंपनी की टोटल मार्केट कैपिटल ₹68,380.28 करोड़ रुपए की है। इसकी शेयर की कीमत फिलहाल ₹284 है। यदि आप टाटा पावर के स्टॉक्स में अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आगामी कुछ वर्षों में यह काफी शानदार रिटर्न आपको दिला सकता है।


15. TATA ELXSI Limited

best ev stocks hindi

यह एक IT बेस्ड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी है। यह कम्पनी Tata Motors द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक व्हीकल में इस्तेमाल हो रहे सॉफ्टवेयर का निर्माण करती हैं। इसके अलावा इसमें स्टॉक सॉफ्टवेयर भी बनाया है जिसका इस्तेमाल बाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में किया जा सकता है।

आज के समय में TATA ELXSI Limited का मार्केट कैपिटल ₹49,658.30 करोड़ का है। फिलहाल इसके शेयर की कीमत ₹8626 है।


16. Hindustan Copper Limited

best ev stocks hindi

जैसा की नाम से ही यह क्लियर हो रहा है यह कंपनी कॉपर मैन्युफैक्चरिंग का काम करती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण में कॉपर्स का यूज होना तो लाजमी है। जैसे जैसे ईवी इंडस्ट्री में ग्रोथ आयेगा प्रोपोर्शनली कॉपर मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में भी तेजी देखने को मिलेगी।

Hindustan Copper Limited की टोटल मार्केट कैपिटल की बात करें तो यह ₹8,090.27 करोड़ रुपए की है। इसकी शेयर की कीमत ₹87 के आस पास की है। लॉन्ग टर्म को देखते हुए आप इस स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें:


Frequently Asked Questions (FAQs)

Q1. भारत में कौन सा EV stock सबसे ज्यादा फायदा देगा?

Ans: टाटा नेक्सॉन, कंपनी का प्रमुख ईवी उत्पाद भारतीय जनता के बीच सबसे लोकप्रिय ईवी स्टॉक है। यह भारत में कुल ईवी बिक्री का 65% हिस्सा रखता है। दरअसल, टाटा मोटर्स भारत में ईवी उद्योग के विकास को गति दे रही है। वित्तीय वर्ष 2021 के लिए,

Q2. कौन सी भारतीय कंपनी इलेक्ट्रिक कार बना रही है?

Ans: टाटा मोटर्स वर्तमान में भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट बनाने में सबसे आगे है। अपने लाइनअप में Tigor EV और Nexon EV के साथ, कंपनी भारतीय इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में बहुमत हिस्सेदारी रखती है।

Q3. भारत में ईवी स्टॉक्स का भविष्य क्या है?

Ans: सीईईडब्ल्यू सेंटर फॉर एनर्जी फाइनेंस (सीईईडब्ल्यू-सीईएफ) के एक स्वतंत्र अध्ययन के अनुसार, यदि भारत अपने महत्वाकांक्षी 2030 लक्ष्य को पूरा करने के लिए निरंतर प्रगति करता है, तो भारत में ईवी बाजार 2030 तक 206 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अवसर होगा।


Conclusion (निष्कर्ष)

लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री की भारत में बढ़ती डिमांड इस ओर इशारा करती है कि आने वाला समय निवेशकों के लिए काफी बूम करने वाली है। एक्सपर्ट की मानें तो 2025 के अंत तक इस सेक्टर में 40% तक का उछाल देखने को मिल सकता है। इसलिए लोग जमकर इलेक्ट्रिक स्टॉक्स में इन्वेस्ट कर रहे हैं वो भी अपने खुद के रिश्क पर।

इसके अलावा भारत में इवी मार्किट ग्रोथ को देखते हुए शुरुआती दौर में ही निवेश करना हमें लाभान्वित कर सकती है। इसीलिए सही संभावनाओं को पहचान कर अभी से Best EV Stocks in India में निवेश करना शुरू कर दीजिए ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह पोस्ट Best EV Stocks in India 2023 | इलेक्ट्रिक व्हीकल शेयर प्राइस | टॉप इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

2 thoughts on “15+ टॉप इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टॉक्स | Best EV Stocks in India 2023”

  1. Good analysis. NALCO will also be bwnifited by development of ALLUMINIUM AIR BATTERY, better than Lithium Ion battery. Less costly, more effecient and without waiting period for recharging. Instead of charging, there will be replacement of discharged Alluminium plates, within 10 minutes. So recharging worries will disappear and more people will come forward for addopting EVs.

    Reply

Leave a Comment

120 Km रेंज, मात्र 1 लाख रुपए ऐसे मिलेगा Honda Activa इलेक्ट्रिक स्कूटर Maruti Suzuki YY8: जल्द आ रही है मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार स्कूटर-बाइक छोड़ो! अब इलेक्ट्रिक साइकिल देगी 100 km रेंज Union Budget 2023: इलेक्ट्रिक वाहन होंगे सस्ते, बजट में निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान बजाज लॉन्च करने जा रही है दमदार नयी Electric Scooter, जानें कीमत और फीचर्स